IPL 2024:IPL में अपने दमदार प्रदर्शन से नेशनल टीम में पहुंचे हैं ये खिलाड़ी, आज है क्रिकेट जगत के बड़े स्टार

PC: ABPNEWS

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी और तब लीग के संस्थापकों ने भी नहीं सोचा होगा कि ये दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग्स में से एक बन जाएगी। पिछले कुछ वर्षों में, आईपीएल ने न केवल प्रसिद्धि हासिल की है, बल्कि खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने और राष्ट्रीय टीम में जगह पाने के लिए एक मंच के रूप में भी काम किया है। आइए उन पांच खिलाड़ियों की कहानियों पर गौर करें जिन्होंने प्रभावशाली आईपीएल प्रदर्शन के दम पर भारतीय राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई।

रिंकू सिंह
रिंकू सिंह के करियर को देख कर लगता है कि उनकी किस्मत रातों रात पलटी हैं। 2018 से कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए खेलते हुए, सिंह की आक्रामक बल्लेबाजी शैली ने लगातार ध्यान खींचा है। आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटन्स के खिलाफ उनकी उल्लेखनीय पारी, जहां उन्होंने यश दयाल की गेंदों पर पांच छक्के लगाए, ने सिंह को स्टारडम तक पहुंचा दिया। अगस्त 2023 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करते हुए, सिंह ने भारत के लिए 15 टी20 मैचों में उत्कृष्ट औसत से 356 रन बनाकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। सिंह को टी20 वर्ल्ड कप टीम में फिनिशर के तौर पर भी जगह मिल सकती है।

केएल राहुल
केएल राहुल ने 2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया, लेकिन शुरुआत में असंगत प्रदर्शन की आलोचना हुई। चोट के कारण आईपीएल 2017 सीज़न से बाहर होने से राष्ट्रीय टीम में उनकी जगह पर सवाल खड़े हो गए। हालाँकि, 2018 सीज़न में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए 54.91 की औसत से 691 रन बनाकर उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने स्थिति बदल दी। इसके तुरंत बाद, उन्होंने राष्ट्रीय टीम में वापसी की और इंग्लैंड के खिलाफ एक टी20 मैच में शतक बनाकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2018 के आईपीएल सीज़न ने राहुल के अंतर्राष्ट्रीय करियर में पुनरुत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

यूसुफ़ पठान
युसूफ पठान ने 2007 टी20 विश्व कप फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ अपने हरफनमौला कौशल का प्रदर्शन करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। अगले वर्ष, आईपीएल के उद्घाटन सीज़न में, उन्होंने चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करते हुए, राजस्थान रॉयल्स के लिए 435 रन बनाए। उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी शैली ने, विशेष रूप से सीएसके के खिलाफ 2008 के आईपीएल फाइनल में, उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया। कुछ ही समय बाद, उन्होंने राष्ट्रीय टीम में जगह बना ली और एक गतिशील बल्लेबाज के रूप में चमक रहे हैं।

रवींद्र जड़ेजा
2008 U19 क्रिकेट विश्व कप में विजयी भारतीय टीम का हिस्सा रहे रवींद्र जड़ेजा, उसी वर्ष आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स में शामिल हुए। बाद के सीज़न में बल्ले और गेंद दोनों से जडेजा के लगातार प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा। 2009 में अपने प्रभावशाली आईपीएल कार्यकाल के बाद, उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में जगह बनाई। 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) में शामिल होने के बाद, जडेजा का अंतरराष्ट्रीय करियर नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया।

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल ने 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए पदार्पण किया, लेकिन 2015 सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के साथ उन्होंने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। आईपीएल 2015 में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण उन्हें 2016 में राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया। तब से, चहल भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं, जिससे साबित होता है कि आईपीएल युवा प्रतिभाओं के लिए राष्ट्रीय स्तर पर जाने के लिए एक कदम बन सकता है।