PF Balance: बिना यूएएन नंबर के भी चेक कर सकते हैं कि पीएफ खाते में है कितना बैलेंस

अक्सर लोगों को यह नहीं पता होता है कि उनके पीएफ खाते में कितना बैलेंस जमा है। पीएफ खाते में अपना बैलेंस चेक करने के लिए आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा।

बिना यूएएन नंबर के चेक करें पीएफ बैलेंस: सभी नौकरीपेशा लोगों के पास पीएफ खाता होता है। सरकारी रोज़गार में, यह सरकार द्वारा शासित होता है, जबकि निजी रोज़गार में, यह नियोक्ता द्वारा शासित होता है। यह भविष्य के लिए एक बेहतरीन बचत योजना है. इसमें कर्मचारी और कंपनी दोनों का योगदान होता है। इसमें ब्याज भी अच्छा मिलता है.

और साथ ही अगर बीच में कहीं जरूरत पड़ी तो आप इससे पैसे भी निकाल सकते हैं. सभी पीएफ खाताधारकों के पास यूएएन नंबर होता है। जिसके जरिए वह अपने अकाउंट तक पहुंच सकते हैं। लेकिन कभी-कभी लोगों को अपना बैलेंस जानने की जरूरत होती है और उस समय उनके पास यूएएन नंबर नहीं होता है। तो ऐसे में आप बिना यूएएन के भी अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। आइए जानें कैसे.

इस नंबर पर कॉल या मैसेज करें

अक्सर लोगों को यह नहीं पता होता है कि उनके पीएफ खाते में कितना बैलेंस जमा है। पीएफ खाते में अपना बैलेंस चेक करने के लिए आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा। लेकिन आप चाहें तो बिना यूएएन नंबर के भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 9966044425 पर डबल मिस कॉल देना होगा। जैसे ही आप मिस्ड कॉल करेंगे, आपको अपने पीएफ खाते में शेष राशि के बारे में एक एसएमएस मिलेगा। यह जानकारी आपके नंबर पर भेज दी जाएगी. तो आप चाहें तो 7738299899 पर मैसेज भेजकर भी अपने पीएफ खाते में बची रकम जान सकते हैं।

अब आप उमंग ऐप के जरिए पता कर सकते हैं

आप चाहें तो अपने फोन में उमंग ऐप डाउनलोड करके भी अपने पीएफ अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। और आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको Google Play Store या Apple के App Store पर जाकर इसे डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको अपने यूएएन नंबर से लॉग इन करना होगा। इसके बाद आप पीएफ खाते के पासबुक सेक्शन में जाकर अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।