Credit card rules: इन 4 बैंकों ने क्रेडिट कार्ड नियमों में किया बड़ा बदलाव, जाने पहले कितना खर्चा होगा बड़ा नुकसान!

क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को परिवर्तनों के बारे में पता होना चाहिए और बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा निर्धारित नवीनतम शुल्क और दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करना चाहिए। इस महीने जिन बैंकों ने अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव किया है उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, यस बैंक, आईडीबीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं।
 

अगर आप स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के यूजर हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब इस क्रेडिट कार्ड की कैशबैक संरचना में सुधार किया गया है। ये बदलाव 21 जून 2024 से प्रभावी होंगे. 21 जून से अर्जित कोई भी कैशबैक स्विगी मनी के बजाय क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में दिखाई देगा। इसका मतलब है कि कैशबैक से अगले महीने का स्टेटमेंट बैलेंस कम हो जाएगा। इससे आपका बिल कम हो जाएगा.
 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा है कि यदि उपयोगिता बिलों के लिए क्रेडिट कार्ड भुगतान की कुल राशि रु. 20,000 पर 1 प्रतिशत और जीएसटी का अतिरिक्त शुल्क लगेगा। यदि आपके उपयोगिता बिल लेनदेन (गैस, बिजली और इंटरनेट) एक विवरण चक्र में रुपये से अधिक है। 20,000 या उससे कम पर कोई अधिभार नहीं लगेगा. हालांकि, फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सिलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर यूटिलिटी सरचार्ज लागू नहीं होगा।
 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने BOBCARD One सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दरें और देर से भुगतान शुल्क बढ़ा दिया है। बढ़ी हुई दरें 26 जून 2024 से लागू होंगी.
 

यस बैंक ने 'निजी' क्रेडिट कार्ड प्रकार को छोड़कर अपने सभी क्रेडिट कार्डों के विभिन्न पहलुओं को नया रूप दिया है। ये परिवर्तन केवल कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड प्रकारों पर ईंधन शुल्क सीमा को प्रभावित करते हैं। ये परिवर्तन 'निजी' को छोड़कर वार्षिक और ज्वाइनिंग शुल्क छूट के लिए लागत स्तरों की गणना से संबंधित हैं। उपयोगिता लेनदेन के लिए अतिरिक्त शुल्क की शर्तें भी बदल दी गई हैं।