विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh Karthik का ऐसा रहा है आईपीएल कॅरियर, आंकड़े जानकर रह जाएंगे हैरान

खेल डेस्क। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बुधवार को खेले गए आईपीएल 2024 के एलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली हार के बाद दिनेश कार्तिक ने संन्यास ले लिया है। एलिमिनेटर मुकाबले से पहले दिनेश कार्तिक ने आईपीएल संन्यास का संकेत दे दिया था। 

दिनेश कार्तिक ने अभी अधिकारिक रूप से संन्यास का लेकर कुछ नहीं कहा, लेकिन एलिमिनेटर मुकाबले की समाप्ति के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाडिय़ों द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देने और दिनेश कार्तिक का अपने दस्तानें हवा में उठाकर प्रशंसकों का अभिवादन स्वीकार करने के बाद उनके आईपीएल से संन्यास को लेकर कयास लगा रहे थे। बाद में आईपीएल के ब्रॉडकास्टर जियो ने भारत के स्टार विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के संन्यास की पुष्टी की। दिनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल कॅरियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। 

दिनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल कॅरियर में बनाए हैं इतने रन 
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपने 17 साल के आईपीएल कॅरियर में 257 मैचों में 26.32 की औसत और 135.36 की स्ट्राइक रेट से 4842 रन बनाए हैं। उन्होंने 22 अद्र्धशतक भी जड़े हैं। उनकी आईपीएल में सबसे बड़ी पारी नाबाद 97 रन की रही है। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने आईपीएल कॅरियर में 466 चौके और 161 छक्के लगाए हैं। 

विकेट के पीछे भी रहा है शानदार प्रदर्शन
दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे भी अपना जलवा दिखाया है। उन्होंने आईपीएल में 145 कैच लपकने के साथ ही 37 स्टंप किए हैं। दिनेश कार्तिक आईपीएल में कई टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने साल 2008 दिल्ली कैपिटल्स की ओर से आईपीएल डेब्यू किया था। 

इस संस्करण में बनाए हैं 326 रन
इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें संस्करण में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 15 मैचों में 187.36 की स्ट्राइक रेट से 326 रन बनाए हैं। इस संस्करण में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 83 रन का रहा है। उन्होंने दो अद्र्धशतक भी लगाए हैं। 

PC: espncricinfo