5 रनवे, 400 बोर्डिंग गेट...दुबई में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, भारत के IGI से कितना अलग?

यह आकार में मौजूदा दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 5 गुना बड़ा होगा। नए एयरपोर्ट का निर्माण 3 लाख करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. दुबई का नया हवाई अड्डा कितना शानदार होगा इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस हवाई अड्डे से सालाना 26 मिलियन यात्री यात्रा करेंगे। जानिए यह कितना अलग और शानदार होगा.

दुबई में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट. यूएई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने रविवार को इसकी घोषणा की. यह एयरपोर्ट अगले 10 साल में बनकर तैयार हो जाएगा. दावा है कि यह आकार में मौजूदा दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 5 गुना बड़ा होगा। नए एयरपोर्ट का निर्माण 3 लाख करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा.

दुबई का नया हवाई अड्डा कितना शानदार होगा इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस हवाई अड्डे से सालाना 26 मिलियन यात्री यात्रा करेंगे। जानिए यह कितना अलग और शानदार होगा.

400 बोर्डिंग गेट और 5 रनवे

इस हवाई अड्डे को अल मकतूम हवाई अड्डे के नाम से जाना जाएगा। हवाई अड्डे पर 400 बोर्डिंग गेट और 5 रनवे होंगे। इस एयरपोर्ट के लिए 5 यात्री टर्मिनल भवन बनाए जाएंगे जो 70 वर्ग किलोमीटर में तैयार होंगे. अगले 10 साल में यह पूरी तरह तैयार हो जाएगा और हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी। क्षमता के मामले में भी यह अन्य हवाईअड्डों की तुलना में काफी बेहतर होगा. इसकी कार्गो क्षमता 12 मिलियन टन प्रति वर्ष होगी।

यूएई शासक ने अपने ट्वीट में इसकी कई खूबियां गिनाईं. ट्वीट के मुताबिक, यह एयरपोर्ट दुबई एविएशन कॉर्पोरेशन की रणनीति का हिस्सा होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए यहां मौजूदा समय की सबसे बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। यहां यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी जो पहली बार किसी एयरपोर्ट पर देखने को मिलेंगी।

यह शहर दक्षिण दुबई में विकसित किया जाएगा

इसके लिए दुबई के दक्षिणी हिस्से में एक शहर बसाया जा रहा है. शहर और हवाई अड्डा दुबई की अग्रणी कंपनियों को रसद और हवाई परिवहन सहायता प्रदान करेगा। यह प्रोजेक्ट भविष्य के लिहाज से बेहद खास होगा.

संयुक्त अरब अमीरात के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के अनुसार, हवाईअड्डा आने वाली पीढ़ियों के लिए विकास सुनिश्चित करेगा, जिससे यह दुनिया का एकमात्र हवाईअड्डा बन जाएगा जिसका अपना बंदरगाह होगा। इसका अपना शहरी केंद्र और अपना वैश्विक केंद्र होगा। इससे व्यापार के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। पर्यटन क्षेत्र में भी यह बड़ा बदलाव साबित होगा।

भारतीय हवाई अड्डों से कितना अलग?

देश के प्रमुख हवाई अड्डों में दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGI), मुंबई में छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और कर्नाटक में केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शामिल हैं।

आईजीआई देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। प्रति वर्ष 10 करोड़ यात्रियों की क्षमता वाले इस हवाई अड्डे पर 78 बोर्डिंग गेट हैं। 4 रनवे हैं. मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 78 बोर्डिंग गेट, 2 रनवे और 208 चेक-इन काउंटर हैं।

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के दो रनवे हैं। अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल के लिए 6 बोर्डिंग गेट और घरेलू टर्मिनल के लिए 9 बोर्डिंग गेट हैं। कर्नाटक में केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 40 प्रस्थान द्वार हैं। इसमें 10 ई-गेट भी शामिल हैं। यहां 42 विमान पार्क किए जा सकते हैं।

इसके अलावा आठ हवाई पुल हैं। इसमें बस के लिए एक डबल आर्म और 9 रिमोट हैं। अगर हम इसकी तुलना भारत के शीर्ष हवाई अड्डों के बोर्डिंग गेटों से करें तो यह स्पष्ट हो जाता है कि दुबई का अल मकतूम हवाई अड्डा कितना बड़ा होगा।