अधूरी प्रेम कहानी को पूरा करने में मदद करने वाले गणपति बप्पा का यह मंदिर प्रेमियों के बीच प्रसिद्ध है

 

गणेश मंदिर : आज हम आपको गणपति बप्पा के एक ऐसे ही मंदिर (ganesh Chaturthi 2022 ganesh Temple) के बारे में बताएंगे, जो लव बर्ड्स के लिए वरदान है. यहां बड़ी संख्या में लवबर्ड्स लव रिक्वेस्ट लेकर आते हैं

गणेश मंदिर: कश्मीर से कन्याकुमारी तक भगवान गणेश के भक्त। भारत में ऐसा कोई त्योहार नहीं है जहां भगवान गणेश की पूजा नहीं की जाती है। पूरे देश में गणपति बप्पा के मंदिर हैं। लेकिन लवबर्ड्स के लिए राजस्थान का गणेश मंदिर वरदान है। यहां बड़ी संख्या में प्रेमी मदद के लिए आते हैं और बप्पा उनकी मनोकामना पूरी करते हैं।


मान्यता है कि यहां बप्पा प्रेमी जोड़ों की मदद करते हैं। यहां गणपति दादा की याचना कर प्रेमी-प्रेमिकाएं अपनी राहें पार करेंगे। इस वजह से राजस्थान के इस मंदिर में स्थापित गणेश को इश्किया गणेश कहा जाता है। इस मंदिर से जुड़ी कहानी भी रोमांचक है।


बप्पा के दरबार में पहुंचे प्रेमी युगल
इस मंदिर में लवबर्ड्स अपनी मनोकामना पूरी करने आते हैं। उन्हें उम्मीद है कि उनके पिता यहां उनकी बात सुनेंगे और वे यहां शादी कर लेंगे। इस मंदिर में बड़ी संख्या में लव बर्ड्स आते हैं। कहा जाता है कि यहां कई लवबर्ड्स की मुराद पूरी होती है। इसलिए वे उनकी मनोकामना पूरी करने आएंगे। इस गणेश मंदिर की ख्याति चोमेर भर में फैली हुई है। दूर-दूर से प्रेमी अपने साथियों के साथ बप्पा के दरबार में आते हैं। इसके साथ ही राजस्थान आने वाले यात्री भी इस इश्किया गणेश मंदिर में दर्शन कर माथा टेकते हैं।


100 साल पुराना गणेश मंदिर
स्थानीय लोगों के अनुसार जोधपुर में इश्किया गणेश मंदिर की स्थापना करीब 100 साल पहले हुई थी। गुरु गणपति नाम का यह मंदिर जोधपुर की तंग गलियों में एक घर के बाहर स्थापित किया गया था। इस मंदिर को इसलिए बनाया गया था ताकि कोई किसी को दूर से आसानी से देख ना सके। यही वजह थी कि कपल्स यहां अपनी पहली मुलाकात के लिए चोरी-छिपे आते थे। इस तरह धीरे-धीरे यह मंदिर पक्षी प्रेमियों की पहली पसंद बन गया। युवक-युवतियां यहां आने लगे। मिलने लगे। वे गजानन से प्रार्थना करने लगे और विवाह की कामना करने लगे। और बाद में शादी करने के बाद यहां आशीर्वाद लेने आए। इस प्रकार यहाँ भाव पिता की ओर प्रकट होने लगा। इस प्रकार यह मंदिर इश्किया गणेश मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हुआ।