Monsoon Update: देश में इस साल झमाझम बारिश के संकेत, राजस्थान में भी जमकर बरसेंगे बादल

इंटरनेट डेस्क। देश के कई राज्यों में अभी पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा हैं और इस विक्षोभ के कारण ही कई राज्यों में गर्मी से अभी लोगों को राहत मिली हुई है। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने हाल ही में साल 2024 के दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल का मानसून औसत से ऊपर रहने की उम्मीद है। इस मानसून से कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुमान के अनुसार, जून से सितंबर तक पूरे देश में मानसूनी वर्षा की अवधि लंबी रहने वाली है। जानकारी के अनुसार इस दौरान करीब 106 प्रतिशत बारिश का अनुमान लगाया गया है, जिसमें सिर्फ 5 प्रतिशत बारिश कम या ज्यादा होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने जो जानकारी शेयर की हैं उसके अनुसार इस साल का मानसून सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। साल 1971 से 2020 तक वर्षा के 50 साल के आंकड़ों के अनुसार, इस साल 87 सेमी बारिश होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग का कहना है कि अल नीनो की स्थिति धीरे-धीरे कमजोर हो रही है। ऐसे में अगस्त-सितंबर के बीच ला नीना की स्थिति पैदा हो सकती है। इसका मतलब ये हैं कि इस साल अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। बता दें की भारत मौसम विज्ञान विभाग मई 2024 के अंतिम सप्ताह में एक संशोधित मानसून पूर्वानुमान जारी करेगा। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ये पूर्वानुमान कृषि क्षेत्र के लिए काफी मददगार होते हैं।

pc- bollywoodwallah.in