PMEGP लोन योजना: बिजनेस करने के लिए सरकार देगी पैसे, सिर्फ 59 मिनट में मिलेगा एक करोड़ का लोन

पीएमईजीपी ऋण योजना: इस ऋण योजना की शुरुआत खुद पीएम मोदी ने की थी, जिसमें छोटे व्यापारियों को उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए तत्काल ऋण सुविधा प्रदान की गई है।

PMEGP लोन योजना: किसी भी बिजनेस के लिए पैसों की जरूरत होती है, अगर बिजनेस बड़ा है तो लाखों रुपये की जरूरत होती है. आमतौर पर सभी लोगों के पास एक साथ इतनी रकम नहीं होती, ऐसे में उन्हें बैंक से कर्ज लेना पड़ता है। ऐसे लोगों को सरकार की ओर से मदद भी की जाती है, आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं जिसमें सरकार की ओर से 50 लाख रुपये का लोन दिया जाता है. सबसे खास बात ये है कि ये लोन महज 59 मिनट में अप्रूव हो जाता है. यानी आपको एक घंटे में 50 लाख से 1 करोड़ रुपये तक का लोन मिल सकता है.

पीएम मोदी ने किया ऐलान

इस योजना का जिक्र खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. उन्होंने कहा कि हमने 59 मिनट का लोन पोर्टल लॉन्च किया है, जिसके तहत लोगों को आसानी से लोन मिलेगा. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आम तौर पर छोटे कारोबारियों को लोन मिलने में दिक्कत होती है, बैलेंस शीट का आकार छोटा होने के कारण लोन मिलने में देरी होती है. इसीलिए देशभर में 59 मिनट लोन पोर्टल लॉन्च किया गया है. यह लोन प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत उपलब्ध है।

लोन किसे मिलेगा ?

इस योजना के तहत विनिर्माण क्षेत्र और सेवा क्षेत्र को ऋण मिलता है। 10 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है। इसमें आपको अपना 10 फीसदी पैसा खुद लगाना होगा. सबसे खास बात यह है कि आप इस लोन को तीन से सात साल तक चुका सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको पीएमईजीपी के ई-पोर्टल पर जाना होगा।

सब्सिडी का भी लाभ

लोन के अलावा सरकार की ओर से आपको सब्सिडी भी दी जा रही है. इसमें आप अपने बिजनेस प्रोजेक्ट लागत का 35 फीसदी तक की सब्सिडी सरकार से प्राप्त कर सकते हैं. बाकी ऋण बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं।