Ram Navmi: रामनवमी उत्सव में भगवान श्री राम के सूर्य तिलक की तैयारी, जानें सूर्य उपासना का महत्व और नियम

हिंदू धर्म और वैदिक ज्योतिष में भगवान सूर्य का विशेष महत्व है। वैदिक काल से ही सूर्य को प्रत्यक्ष देवता के रूप में पूजा जाता रहा है

सूर्य तिलक ऑन राम रावमी 2024: 17 अप्रैल 2024 को देशभर में राम नवमी मनाई जाएगी और इस बार राम नवमी का त्योहार बेहद खास होगा। 500 साल के लंबे इंतजार के बाद पहली बार भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में बने भव्य महल में रामनवमी मनाई जाएगी. यहां सूर्यवंशी स्वयं भगवान श्रीराम के माथे पर तिलक लगाएंगे। 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला अयोध्या में अपने भव्य महल में विराजमान हैं और अब भगवान राम के जन्मदिन यानी रामनवमी पर भगवान राम सूर्य तिलक करेंगे. रामनवमी पर भगवान राम का सूर्य तिलक करीब 4 मिनट तक रामलला के मस्तक की शोभा बढ़ाएगा.

हिंदू धर्म और वैदिक ज्योतिष में भगवान सूर्य का विशेष महत्व है। वैदिक काल से ही सूर्य को प्रत्यक्ष देवता के रूप में पूजा जाता रहा है। सूर्य देव ऊर्जा के सबसे बड़े स्रोत हैं और उन्हें पिता का दर्जा प्राप्त है। सूर्यवंशी और मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम का जन्म त्रेता युग में भगवान विष्णु के सातवें अवतार के रूप में अयोध्या में हुआ था। भगवान राम हमेशा अपने दिन की शुरुआत सूर्य भगवान को जल चढ़ाकर करते थे। महर्षि अगस्त ने भगवान राम को सूर्य के प्रभावशाली मंत्र आदित्य हृदयस्तोत्र से दीक्षा दी।

सूर्य उपासना का महत्व 

शास्त्रों में सूर्य भगवान को प्रत्यक्ष देवता कहा गया है और उनकी पूजा का विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में पंचदेव की पूजा को कहा जाता है, जिसमें गणेश पूजा, शिव पूजा, विष्णु पूजा, देवी भगवती पूजा और सूर्य पूजा प्रमुख हैं। ऐसा माना जाता है कि प्रतिदिन सूर्य की पूजा करने से कई रोगों से मुक्ति मिलती है। सूर्य देव की पूजा बहुत ही सरल मानी जाती है। सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन सूर्योदय के समय अर्ध्य दिया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में भी सूर्योदय का विशेष महत्व है। ज्योतिष में सूर्य को आत्मा का अधिपति और ग्रहों का राजा माना जाता है। लोगों की कुंडली में सूर्य की स्थिति उनके जीवन पर बहुत प्रभाव डालती है। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य उच्च और शुभ स्थिति में होता है उन्हें जीवन में हर तरह का मान-सम्मान, यश और धन मिलता है। सूर्य देव पूरी पृथ्वी पर जानवरों और पौधों के लिए ऊर्जा का स्रोत हैं। सूर्य देव के प्रकाश से पृथ्वी का अंधकार दूर होता है और सृष्टि में जीवन शक्ति का संचार होता है।

सूर्यदेव की दो पत्नियाँ हैं। एक पत्नी का नाम संज्ञा और दूसरी का नाम छाया है। उनके कई पुत्रों में यम और शनि हैं और उनकी पुत्रियों में से यमुना और भद्रा श्रेष्ठ और तपस्वी हैं, यम को मृत्यु के बाद जीवित को दंडित करने का अधिकार है और शनि और भद्रा को जीवित दुनिया में दंडित करने का अधिकार है। वैसे तो यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य अकेला ही मजबूत हो तो सभी ग्रहों के दोषों को दूर कर देता है।

ज्योतिष में सूर्य का महत्व 

वैदिक ज्योतिष में सूर्य ग्रह का विशेष महत्व है और सूर्य को तारों का जनक माना जाता है। सूर्य सौर मंडल के केंद्र में मौजूद है। कुंडली के अध्ययन में सूर्य का विशेष महत्व है, हालांकि खगोल विज्ञान के अनुसार सूर्य एक तारा है। सूर्य को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे-आदित्य, रवि, भास्कर, आर्क, अरुण, भानु और दिनकर आदि। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देव को पूर्व दिशा का स्वामी माना जाता है। तांबे और सोने के स्वामी सूर्यदेव हैं। जन्म कुंडली में सूर्य पिता का प्रतिनिधित्व करता है। यदि कुंडली में सूर्य मजबूत हो तो व्यक्ति को उच्च पद और राजसुख मिलता है। सिंह राशि का स्वामी सूर्य है, मेष राशि में सूर्य उच्च का होता है और तुला राशि में सूर्य नीच का होता है।

सात घोड़ों के रथ पर सवार भगवान सूर्य 

सृष्टि के प्रत्यक्ष देवता भगवान सूर्य के रथ में सात घोड़े हैं, जिन्हें शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। भगवान सूर्य का रथ हमें प्रेरणा देता है कि हमें हमेशा अच्छे कर्म करते हुए आगे बढ़ना चाहिए, तभी हमें जीवन में सफलता मिलती है।

सूर्य उपासना के नियम - 

- सूर्योदय के 1 घंटे के भीतर सूर्य भगवान को जल चढ़ाना शुभ होता है। इस समय सूर्य देव को अर्घ्य देने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आती है। सुबह 8 बजे तक सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए।

- सूर्य देव को जल चढ़ाते समय सफेद या लाल वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है।

- सूर्य देव को जल चढ़ाते समय हमेशा जल के साथ पुष्प और अक्षत भी अर्पित करें। उससे सूर्य देव शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

- सूर्य देव को जल चढ़ाते समय पूर्व दिशा की ओर मुख करना चाहिए।

- सूर्य पूजा के दौरान हमेशा तांबे, पीतल या कांसे के बर्तन का उपयोग करना चाहिए।

- भूलकर भी सूर्य देव को कांच, प्लास्टिक और चांदी के बर्तन से जल नहीं चढ़ाना चाहिए।

- विद्यार्थियों के लिए सूर्य पूजा का विशेष महत्व है. इससे पढ़ाई में मदद मिलती है.

-आपको हमेशा अपने पिता का सम्मान करना चाहिए क्योंकि सूर्य पिता का कारक है।

- सूर्य देव को एक ही लोटे से तीन बार जल चढ़ाना चाहिए और जल चढ़ाने के बाद खड़े होकर परिक्रमा करते हुए मंत्रों का जाप करना चाहिए।

- रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है। इस दिन भगवान सूर्य की पूजा करने से जल्द ही उनकी कृपा प्राप्त होगी।

सूर्य देव को प्रसन्न करने के मंत्र 

यह सूर्य हजारों वर्षों तक चमकता है।

अनुकंपाय मां भक्त्या गृहाणाध्र्य दिवाकर।

ॐ घृणि सूर्याय नमः..

ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते अनुकंपयेम भक्त्ये गृहाणार्घय दिवाकर्रु।

ॐ अरिण् घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ।।