Weather update: राजस्थान में तापमान पहुंचा 49 डिग्री, अगले 72 घंटों में चलेगी तीव्र हीटवेव, नौतपा की हुई शुरूआत

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में मौसम लोगों को डबल मार मार रहा हैं, एक तो उपर से धूप और दूसरी हीट वेव। हालात ऐसे हैं की अगर कोई बाइक से निकले तो उसकों ऐसा अहसास होता हैं की जैसे आग लपटों में से निकल रहा है। ऐसे में जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त नजर आ रहा है। तापमान की बात करें तो प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान फलौदी का दर्ज किया गया हैं जो 49 डिग्री पहुंच चुका है। ऐसे तापमान में लोगों के साथ साथ पशु पक्षी की भी हालत खराब है।

आज से शुरू हुआ नौतपा
वैसे आज से गर्मी की मार और बढ़ेगी और उसका कारण नौतपा है। आज से नौतपा की शुरूआत हो रही हैं और आने वाले तीन दिन और भी खतरनाक रहने वाले है। इन नौ दिनों में तापमान और बढ़ेगा, और शायद 50 डिग्री को भी पार कर जाएं। वहीं राजस्थान की भीषण गर्मी ने लोगों के हाल-बेहाल कर रखें। प्रदेश के कुछ जिलों का पारा 45 डिग्री को पार कर चुका है। 

24 मई को राजस्थान में दर्ज किए गया अधिकतम तापमान 
फलौदी - 49.0 डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर  48.3 
बाडमेर  48.2 
जोधपुर  47.6 
कोटा  46.7 
गंगानगर  46.6 
बीकानेर  45.8
चूरू 44.8
जयपुर  42.8 

बदली लोगों की दिनचर्या
वहीं बढ़ती गर्मी की वजह से लोगों की दिनचर्या में काफी बदलाव हो रहा है। ऐसे में सुबह 11 बजे के बाद लोग घर से बाहर निकलने से बचते हैं। दोपहर में 12 से 4 बजे तक 60 प्रतिशम ट्रेेफिक बिलकुम रहता है। इसके अलावा भीषण गर्मी से बचाव करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक,  आगामी 72 घंटों में कुछ भागों में अधिकतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने व आगामी 4 दिन अनेक स्थानों पर तीव्र हीटवेव चलने की संभावना है।

pc- tv9