Aadhaar Card: आपके पास बचे हैं अब मात्र 10 दिन, अभी भी करवा सकते हैं फ्री में आधार अपडेट

इंटरनेट डेस्क। आपके पास आधार कॉर्ड नहीं हैं तो फिर आपको बनवा लेना चाहिए और इसका कारण यह हैं कि आधार कॉर्ड के बिना आपके कई काम अटक सकते है। चाहे फिर वो सरकारी कार्यालय का काम हो या फिर वो आपके घर का राशन लेना हो। सब काम के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में आपको आधार कॉर्ड बनवाना चाहिए। अगर आपके पास आधार बना हुआ हैं और 10 साल पुराना हो चुका हैं तब भी आपको उसे अपडेट करवा लेना चाहिए।

बचा हैं 10 दिन का समय
बता दें की हाल ही में यूआईडीएआई ने 10 साल पुराने सभी आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए कहा है। ऐसे में 14 जून 2024 तक 10 साल पुराने सभी आधार कार्ड फ्री में अपडेट होंगे। अगर आपका भी आधार 10 साल पुराना हैं तो फिर आपको भी ये मौका नहीं चूकना चाहिए। एसा इसलिए की आपको इस काम के लिए एक रूपया भी नहीं देना होगा और आपका घर बैठे आधार कॉर्ड अपडेट हो जाएगा।

क्या करवा सकते हैं 
यूआईडीएआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भारत में करीब 90 प्रतिशत लोगों का आधार कार्ड बना हुआ है। यानी करीब 125 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है। ऐसे में सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत सी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे मे आप यूआईडीएआई द्वारा दी गई जानकरारी के मुताबिक 14 जून तक 10 साल पुराने सभी आधार कार्ड फ्री में अपडेट हो सकते हैं।

pc- business-standard.com