Ayushman Bharat Yojana: जान ने आप भी इस योजना के बारे में सबकुछ, कैसे मिलता हैं आपको पांच लाख तक का मुफ्त इलाज

इंटरनेट डेस्क। देश में केंद्र सरकार से लेकर प्रदेश तक की सरकारें लोगों के स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के काम करती है। यानी के लोगों के स्वास्थ्य के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने साल 2018 में आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया था। अब ये योजना कई प्रदेशा में भी चल रही है। इस योजना के तहत आयुष्मान योजना भारत के लाभार्थियों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है। योजना के तहत कैशलेस और पेपरलेस इलाज की सुविधा मिलती है। तो जानते हैं इसके बारे में। 

कैसे लें सकते हैं योजना का लाभ?
बता दें की आयुष्मान भारत योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे वह लोग जो बीपीएल की कैटेगरी में आते हैं उन्हें मिलता है। जो भी योजना का लाभ लेना चाहता है, उसकी सालाना इनकम 2.4 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके साथ आवेदक एससी या एसटी वर्ग से होना चाहिए। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा। जिससे आप मुफ्त इलाज योजना का लाभ ले सकते हैं।

मिलता है 5 लाख तक फ्री इलाज
जानकारी के लिए बता दें की भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख तक का फ्री इलाज मिलता है। योजना के तहत कोई भी व्यक्ति देश के किसी योजनाबद्ध सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में अपना मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। यह इलाज कैशलेस होता है, किसी भी तरीके की डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत नहीं होती है। बस आपके पास आयुष्मान कार्ड होना चाहिए।

pc- tv9