Google Security Tips: मिनटों में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट! Google ने दिखाई यूजर्स की बड़ी गलतियां

Google Security Tips: यूजर्स की एक गलती खाली कर सकती है पूरा बैंक अकाउंट ऐसे में गूगल ने कुछ गड़बड़ियों का जिक्र किया है, जो सभी यूजर्स के लिए जानना बेहद जरूरी है।


आए दिन साइबर ठगी के मामले सामने आते रहते हैं। हैकर्स नए-नए तरीकों से आम लोगों को चूना लगाते हैं. इस बीच गूगल ने यूजर्स की कुछ गलतियों के बारे में बताया है, जिनका ध्यान रखकर ऑनलाइन स्कैम के खतरे से बचा जा सकता है।


गूगल का कहना है कि यूजर्स को एक ही पासवर्ड का बार-बार इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको तुरंत अपना पासवर्ड बदल लेना चाहिए क्योंकि हैकर्स इस तरह से आपका अकाउंट आसानी से हैक कर सकते हैं।


इसके साथ ही टू स्टेप वेरिफिकेशन बहुत जरूरी है. साइन-इन सुरक्षा में सुधार के लिए दो-चरणीय सत्यापन बनाया गया है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो कई तरह के ऑनलाइन हमलों से बचा जा सकता है। मोबाइल डिवाइस की लॉक स्क्रीन पर कभी भी साधारण पिन सेट नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे पिन को हैकर्स आसानी से हैक कर सकते हैं। इससे खतरा बढ़ जाएगा और आपका डेटा भी चोरी हो सकता है. 1234 जैसे सरल पासवर्ड से हमेशा बचना चाहिए।


इसके अलावा साइबर अपराधी लोगों को बरगलाने के लिए हमेशा संदिग्ध लिंक भेजते रहते हैं. ऐसे लिंक पर कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए. उपयोगकर्ताओं को इस पर क्लिक करने से पहले यह सत्यापित कर लेना चाहिए कि लिंक असली है या नकली। ऐसे में यूजर्स को खुद अलर्ट रहना होगा।


यूजर्स को सॉफ्टवेयर अपडेट को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिवाइस पर सॉफ़्टवेयर अपडेट इंस्टॉल करना बहुत महत्वपूर्ण है। इन अपडेट में सुरक्षा पैच होते हैं, जो हैकिंग के खतरे को कम करते हैं।