Mobile Hacking: आपकी ये 3 आदतें बनाती हैं हैकर का काम आसान, जल्द ठीक करें वरना.......

आजकल स्मार्टफोन हैकिंग की खबरें लगातार आ रही हैं और ऐसे में डर रहता है कि कहीं हमारा डिवाइस भी किसी खतरे में न आ जाए।

Mobile Hacking: आजकल स्मार्टफोन हैकिंग की खबरें लगातार आ रही हैं और ऐसे में डर रहता है कि कहीं हमारा डिवाइस भी किसी खतरे में न आ जाए. हैकिंग कब और किस रूप में होगी यह कोई नहीं कह सकता, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए एक नई साइबर सुरक्षा सलाह जारी की है, जिसमें विशिष्ट सुरक्षा युक्तियों पर प्रकाश डाला गया है। यूजर्स की कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो हैकर्स का काम आसान कर देती हैं। आइए जानें कि अगर आप भी हैकर्स से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो सुरक्षा के लिहाज से किन चीजों को बढ़ाया जा सकता है।

ब्लूटूथ- 

ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स अपने स्मार्टफोन में ब्लूटूथ पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। जब से टीडब्ल्यूएस ईयरबड्स का चलन बढ़ा है, ज्यादातर फोन में ब्लूटूथ ऑन होता है, लेकिन सलाह दी जाती है कि अगर जरूरत न हो तो ब्लूटूथ ऑन न करें।

एक सक्रिय और दीर्घकालिक ब्लूटूथ कनेक्शन हैकर्स को यह जानने में मदद करता है कि आपके स्मार्टफोन को पहले किन डिवाइसों के साथ जोड़ा गया है, और हैकर्स आपके स्मार्टफोन तक पहुंच हासिल करने के लिए स्पूफिंग हमले शुरू कर सकते हैं। इसलिए यदि आवश्यकता न हो तो ब्लूटूथ बंद रखें।

पासवर्ड - 

यदि आप अपने स्मार्टफोन पर लॉक स्क्रीन और मोबाइल बैंकिंग ऐप्स सहित सभी ऐप्स के लिए एक ही पासवर्ड/पिन का उपयोग करते हैं, तो आपको ऐसा करना बंद करना होगा। अगर एक पासवर्ड हर ऐप और स्मार्टफोन को अनलॉक कर देता है, तो आप हैकर्स के लिए इसे आसान बना रहे हैं।

खास तौर पर लोग फोन की लॉक स्क्रीन खोलने के लिए जिस पिन या पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, उसी पिन या पासवर्ड का इस्तेमाल दूसरे ऐप खोलने के लिए भी किया जाता है, लेकिन ऐसा करना उचित नहीं है। लेकिन कई बार यह सवाल उठता है कि कितने पासवर्ड याद रखने चाहिए।

तो आप Google पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। Google पासवर्ड मैनेजर आपके सभी ऑनलाइन खातों के लिए अद्वितीय और मजबूत पासवर्ड बनाना आसान बनाता है। जब आप Google पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करते हैं, तो आपके पासवर्ड आपके Google खाते में सहेजे जाते हैं।

बैंकिंग ऐप लॉगआउट (बैंकिंग ऐप लॉगआउट)- 

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सारे काम बैंकिंग ऐप के जरिए करते हैं और फिर ऐप से लॉग आउट करने की बजाय बैक बटन दबा देते हैं। लेकिन आपको हमेशा बैंकिंग ऐप से लॉग आउट करना चाहिए न कि सिर्फ बैक बटन दबाना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो बैंकिंग ऐप कुछ समय के लिए लॉग इन रह सकता है और आपका डिवाइस हैक होने या गलत हाथों में पड़ने पर जोखिम हो सकता है।