PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कैसे कर सकते हैं आवेदन, जानें आसान प्रोसेस

PC: Amarujala

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम किसान सम्मान निधि योजना से देशभर के लाखों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। इस योजना के तहत भारत सरकार किसानों के बैंक खातों में सालाना ₹6,000 ट्रांसफर करती है। यह वित्तीय सहायता हर साल तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। यह योजना देश के गरीब किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

pc: amarujala
सरकार अब तक इस योजना के तहत कुल 16 किस्तें जारी कर चुकी है। अब किसान 17वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार लोकसभा चुनाव के बाद जून या जुलाई में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर सकती है। लेकिन इस बारे में अभी तक सरकार द्वारा कोई भी आधिकारिक सुचना जारी नहीं की गई है।

PC: Amarujala


यदि आप भी  पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, तो यह जानकारी विशेष रूप से आपके लिए है। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया काफी सरल है और आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना के लिए किस तरह आवेदन करना है, इसी बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

PC: Amarujala


पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • पीएम किसान पोर्टल पर जाएं: सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • फार्मर कॉर्नर: वेबसाइट खुलने के बाद फार्मर कॉर्नर सेक्शन में "न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन" विकल्प चुनें।
  • इन चरणों का पालन करके, आप आसानी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और सरकार द्वारा प्रदान किए गए लाभों का लाभ उठा सकते हैं।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहां आपको पूछी गई सारी डिटेल्स भरनी है। इन डिटेल्स को फिल करने के बाद स्क्रीन पर दिए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद ओटीपी के बटन पर क्लिक करें। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी आएगा जिसे आपको यहाँ दर्ज करना है। ओटीपी दर्ज करने के बाद स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां आपको वो सारी डिटेल्स डालनी है जो आपसे पूछी गई है। इसके बाद आपको अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करके सेव के बटन पर क्लिक करना है। इस पूरी प्रक्रिया को करके आप आसानी से अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।