PM Kisan Yojana: जून या जुलाई में से किस महीने जारी होगी 17वीं किस्त? यहाँ जानें

pc: amarujala

देश में कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएँ चलती है जिनका लाभ अलग अलग लोगों को मिलता है। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। यह योजना सरकार किसानों के लिए चलाई जाती है, जिससे उन्हें हर साल आर्थिक लाभ मिलता है। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की किस्त मिलती है। इस तरह उन्हें सालाना 6,000 रुपये का लाभ होता है। अब तक 16 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और अब किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है।

pc: amarujala

कब जारी हो सकती है 17वीं किस्त?

दरअसल, 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी और हर एक किस्त के बीच आम तौर पर 4 महीने का गैप होता है। इसलिए उम्मीद है कि 17वीं किस्त जून और जुलाई के बीच कभी भी जारी की जा सकती है।

pc: amarujala

हालांकि, किस्त कब जारी की जाएगी, इस बारे में कोई भी ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनुमान लगाया जा रहा है कि नई सरकार बनने के बाद जून के आखिरी हफ्ते या जुलाई के पहले हफ्ते में किसानों को 17वीं क़िस्त मिल सकती है।

pc: amarujala

ये हैं दो जरूरी काम:

अगर आप 17वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपनी जमीन का सत्यापन कराना जरूरी है। जो किसान यह काम नहीं करवाते हैं, वे किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसलिए सलाह है कि यह काम जल्द से जल्द पूरा कर लें।

pc: amarujala

पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को अपना ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर कोई किसान केवाईसी  नहीं करवाता है तो उसे 17वीं क़िस्त नहीं मिलेगी। इसलिए आपको तुरंत ही यह काम अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जा कर करवाना चाहिए या फिर योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in या बैंक के जरिए करवा सकते हैं।