Rajasthan: किसानों के बच्चों को अब भजनलाल सरकार देगी मुफ्त में शिक्षा, जान ले आप भी इस योजना के बारे में

इंटरनेट डेस्क। आप भी अगर किसान हैं और आपके बच्चे स्कूल जाने वाले हैं तो फिर ये खबर आपके लिए काम ही है। जी हां अगर आप एक गरीब किसान हैं और आप अपने बच्चों की पढ़ाई को किसी कारणवश जारी नहीं रख पा रहे, तो अब आपकी टेंशन को राजस्थान सरकार खत्म करने जा रही है। क्योंकि राजस्थान सरकार ने गरीब किसानों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया है। 

क्या करने जा रही सरकार
मीडिया रिपोटर्स की माने तो इसी को ध्यान में रखकर सरकार ने मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2024 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रदेश के बंटाईदार किसान से लेकर लघु सीमांत किसान, खेती किसान, श्रमिक किसानों के बच्चों को केजी से लेकर पीजी तक की शिक्षा एकदम निशुल्क प्रदान की जाएगी।

1 जुलाई से होने जा रही शुरूआत
मीडिया रिपोटर्स की माने तो इस योजना की शुरुआत 1 जुलाई से होन जा रही है। जिसके बाद आप सभी इच्छुक आवेदक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन किए जाने के बाद राजकीय निधि कोष की देय राशि माफ कर दी जाएगी। कॉलेज आयुक्तालय ने बालिकाओं की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया है। बटाईदार किसान से लेकर अल्प आय वर्ग लघु सीमांत किसान और खेती किसान एवं श्रमिक किसानों के बच्चों को केजी से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक की शिक्षा मुफ्त में मिलेगी। इस योजना से गरीब किसान के बच्चों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा और बच्चों को उच्च शिक्षा देकर शिक्षित किया जाएगा।

pc- news18 hindi