Ration-Aadhaar: सरकार ने बढ़ाई राशन कॉर्ड को आधार कॉर्ड से लिंक करवाने की डेडलाइन

इंटरनेट डेस्क। सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 3 महीने के लिए बढा दी है। ऐसे में अब आप तीन महीने में कभी भी अपने राशन कॉर्ड को आधार से लिंक कर सकते है। ऐसे में अब लोग राशन कार्ड को आधार से 30 सिंतबर तक लिंक करा सकेंगे। वैसे बता दें की आधार और राशन कार्ड दोनों ऐसे डॉक्यूमेंट हैं जो आपके पास होने जरूरी है। अगर आपके पास ये दोनों हैं और आपने दोनों को लिंक करवा रखा हैं तो फिर आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी। 

पहले क्या थी डेट
वैसे आपको बता दें की कि पहले इसकी डेडलाइन राशनप को आधार से लिंक करवाने की डेडलाइन 30 जून थी। अब इसे तीन महीने बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 कर दिया गया है।  सरकार ने फरवरी 2017 में पीडीएस के तहत लाभ लेने के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य किया था।

नहीं मिलेगा लाभ
आपको बता दें की राशन को आधार से लिंक कराना जरूरी है। अधिसूचना के अनुसार, तय समय में या तो राशन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा वरना पीडीएस का लाभ नहीं मिल पाएगा।  पीडीएस का लाभ  ऐसे लोग जिनके पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें इसके लिए आवेदन कर उसका प्रमाण जमा कराना होगा।  आवेदन प्रमाण पत्र  राशन कार्ड की ईकेवाईसी करवाने के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए। अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपको पहले उसे अपडेट करवाना होगा।

pc- abp news