Weather Update: राजस्थान में 10 अप्रेल से बारिश और आंधी का दौर होगा शुरू, गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में गर्मी का असर वैसे अधिक रहता हैं और ऐसे में इस बार के सीजन में गर्मी अधिक पड़ने के संकेत मिल भी चुके है। लेकिन प्रदेश में मार्च से ही लगातार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं और उनके सक्रिय होने के कारण ही गर्मी का अहसास थोड़ा कम है। हालांकि तापमान 40 डिग्री के आस पास है। लेकिन अब  एक बार फिर से नया विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है।

इस विक्षोभ का असर प्रदेश में कई जगहों पर देखने को मिलेगा। वहीं पिछले सप्ताह आया विक्षोभ समाप्त तो हो चुका हैं लेकिन असर अभी भी बरकरार है। अधिकतर जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के कारण ठंडी हवाएं देखने को मिल रही है। इससे तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई। हालांकि पिछले सप्ताह आए विक्षोभ का असर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिला था और लोगों को उससे थोड़ी राहत भी मिली थी।

वहीं मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आगामी 5 दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है। लेकिन साथ ही आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य के अधिकतर भागों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है।  वैसे प्रदेश में 9 अप्रैल को कोटा संभाग में बारिश की संभावना है। 10 अप्रैल को उदयपुर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में बारिश हो सकती है। 11 अप्रैल को उदयपुर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में बारिश हो सकती है और इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ माना जा रहा है।

pc- etv bharat