Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम, कई जिलों में आंधी के साथ बारिश, गर्मी से मिली राहत

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में मौसम बदल रहा हैं और उसके कारण ही लोगों को गर्मी से भी राहत मिल रही है। इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ हैं जिसने असर दिखाना शुरू कर दिया है। राजधानी जयपुर में भी देर शाम को मौसम बदला और कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश भी देखने को मिले हैं। ऐसे में प्रदेश से एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहे हैं, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की माने तो लगातार अलर्ट जारी किए जा रहे हैं। ये नया विक्षोभ 10 अप्रेल से शुरू हो गया है और 14 अप्रैल तक प्रदेश का मौसम परिवर्तित होगा। 13 और 14 अप्रैल को प्रदेश से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ गुजरेगा, जिससे मौसम में एक बड़ा बदलाव साफ तौर पर देखने को मिलेगा। इस दौरान तेज झोकेंदार हवा, अधिक बरसात, ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ राजधानी जयपुर के अलाव प्रदेश के कई जिलों में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा हैं। मीडिया रिपोटर्स की माने तो धौलपुर, करौली, भरतपुर, दौसा, अलवर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। इन जिलों में मेघगर्जन, मध्यम से अधिक बारिश के साथ तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है।  वहीं सीकर, जयपुर, अजमेर, कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया। इन सभी जिलों में तेज हवा, मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।  

pc-news18 hindi