Ram Navmi 2024: राम नवमी पर भगवान श्री राम को चढ़ाएं इन पांच चीजों का भोग

Ram Navmi 2024: इस साल राम नवमी 17 अप्रैल 2024 को है. रामनवमी के दिन भगवान राम के बाल रूप की पूजा की जाती है

Ram Navmi 2024: वाल्मिकी रामायण के अनुसार भगवान विष्णु के सातवें अवतार श्री राम का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हुआ था. इस दिन रामनवमी न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है।

इस साल रामनवमी 17 अप्रैल 2024 को है. रामनवमी के दिन भगवान राम के बाल रूप की पूजा की जाती है। इस दिन रामलला को प्रसन्न करने के लिए उनके पसंदीदा व्यंजनों का भोग लगाना चाहिए।

पंजरी- रामलला की सबसे प्रिय शिकार पंजरी है. रामनवमी के दिन श्री राम को धनिया, घी और चीनी से बनी पंजरी का भोग लगाएं। इसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डालें। ऐसा माना जाता है कि मर्यादा पुरूषोत्तम शीघ्र प्रसन्न होते हैं और दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ाते हैं।

चावल की खीर - भगवान राम को खीर बहुत प्रिय है. चावल को देव भोजन कहा जाता है. रामनवमी के दिन खीर का भोग लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। संतान प्राप्ति की मनोकामना पूरी होती है। पौराणिक कथा के अनुसार, माता कौशल्या ने दिव्य प्रसाद के रूप में खीर खाई थी, जिसके बाद रामजी का जन्म हुआ। यह भी माना जाता है कि जब भगवान राम का जन्म हुआ था तब खीर बनाई गई थी।

पंचामृत:- शास्त्रों में भगवान विष्णु की पूजा में पंचामृत का बहुत विशेष महत्व माना गया है। इसके बिना श्रीहरि और उनके अवतारों की पूजा अधूरी मानी जाती है।

कंदमूल - रामनवमी के दिन भगवान राम को कंदमूल या मीठा बोर चढ़ाएं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम ने अपने वनवास के दौरान कंदमूल खाया था। इसके अलावा बोर रामजी का पसंदीदा शिकार भी है. मान्यता है कि इससे परिवार में खुशहाली आती है। सुख-समृद्धि भरपूर हो

केसर चावल- रामनवमी के दिन घर पर रामलला को केसर चावल का भोग लगाएं. मान्यता है कि भगवान राम को केसर चावल चढ़ाने से दरिद्रता का नाश होता है।

अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी केवल मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि rajasthankhabre.com किसी भी जानकारी का समर्थन या पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या विश्वास पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।