Weather Update: राजस्थान में आज से शुरू होगा हीट वेव का दौर, एक सप्ताह तक रहेगा जारी, बाड़मेर में पारा 46.6 डिग्री पार

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में पसीने छुड़ा देने वाली गर्मी का प्रकोप जारी है। हालात यह हैं की लोगों को सुबह 8 बजे से ही दोपहर जैसी गर्मी का अहसास होने लगता हैं और शाम को आठ बजे तक भी गर्म हवाओं को दौर जारी रहता है। गर्म हवाओं को देखते हुए लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो चुका है और बढ़ते तापमान के कारण दिन में 11 बजे से शाम को 6 बजे तक सड़के खाली पड़ रहती है।  बाजारों में सन्नाटा पसरा रहता है। ऐसे में मौसम विभाग ने हीट वेव का अलर्ट जारी किया हुआ है। 

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को बाड़मेर राजस्थान का सबसे गर्म जिला रहा है। वहीं बाड़मेर देश का दूसरा सबसे गर्म शहर भी रहा। यहां बीते दिन तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। राज्य में पिछले 24 घंटे में मौसम अधिकांश स्थानों पर शुष्क रहा। अजमेर, बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, कोटा भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं-कही स्थानों पर उष्ण लहर दर्ज की गई। अतना ही नहीं राजधानी जयपुर का तापमान भी 44.0 डिग्री सेल्सियस रहा। 

मौसम विभाग के मोने तो आज प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं 18 मई से 20 मई तक प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। 22 और 23 मई को उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। साथ ही आगामी 48 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में पारा 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोत्तरी हो सकता है। वहीं एक नया हीट वेव का दौर आज से ही शुरू होगा और आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है।

pc- tv9