Health Tips: मोटापा कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म करें बूस्ट, इन आदतों को भी अपनाएं

इंटरनेट डेस्क। आप भी अगर अपना वेट कम करना चाह रहे हैं और कोशिश में लगे हैं की कैसे इसको कम किया जा सकता हैं तो आपको एक तो अपना मेटाबॉलिज्म मजबूत बनाना होगा। इसके साथ ही आपको कुछ ऐसी चीजे हैं या फिर आदते हैं जिन्हें अपनाकर रखना होगा जिससे आप अपना वेट कम कर सकते हैं और ये आपकी पूरी मदद भी करेगा। 

अपने आपको हाइड्रेटेड रखें
मेटाबोलिक स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए सबसे पहली जरुरत है कि आप दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पिएं। पानी के अधिक से अधिक सेवन का हमारे शरीर के स्वस्थ रहने में महत्वपूर्ण योगदान होता है। ऐसे में अपने आपको हाइड्रेटेड रखें।

काम के दौरान करते रहे हल्की एक्टिविटज
आप अगर अधिक समय तक बैठकर काम करते हैं तो यह भी गलत है। इससे हमारी कैलोरी कम जलती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आप काम के दौरान बीच बीच में हल्की एक्टिविटज भी करते रहे।

मिर्च-मसाले से न करें परहेज
इसके अलावा कभी भी मिर्च मसाले खाने से परहेज ना करें। इनमें मिलने वाला कैप्साइसिन हमारे मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है। इसलिए भले ही थोड़ी में ले, लेकिन मिर्च को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इसके साथ ही आप मसालों को कम मात्रा में सब्जियों में इस्तेमाल कर वेट को कम कर सकते है। 

नींद पूरी करें
इसके अलावा अपनी नींद भी पूरी करें। पर्याप्त मात्रा में नींद लेना स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरूरी है। रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध पीकर सोने से अच्छी नींद आती है। कई बार मोटापा नींद की कमी की वजह से भी होता है।

pc- amar ujala