Rajasthan: राज्य सरकार जवानों तथा उनके परिवार को आर्थिक एवं भावात्मक तरीके से सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है: सैनिक कल्याण राज्य मंत्री

 | 
rajendra gudda

जयपुर। राजस्थान शुरू से ही वीरों की जन्मभूमि रही है तथा राज्य सदियों से देश की रक्षा के लिए काम कर रहा है। सैनिक कल्याण राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुड्डा ने ये बात  मंगलवार को अमर जवान ज्योति पर कारगिल विजय दिवस समारोह के मौके पर संबोधित करते हुए कही। इस दौरान राजेंद्र सिंह गुड्डा ने कहा कि राज्य सरकार जवानों तथा उनके परिवार को आर्थिक एवं भावात्मक तरीके से सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि शेखावटी में ऐसे बहुत से गांव है जहां पर सेना में युवाओं को पीढ़ी दर पीढ़ी भेजा गया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में शहीद की शहादत पर हजारों की संख्या में जवान तिरंगा लेकर इस उत्सव को मनाते है।

गुड्डा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शहीद के परिवारों को हाउसिंग बोर्ड के माध्यम से घर अथवा 25 बीघा जमीन अथवा 25 लाख की नकद राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कारगिल युद्ध के बाद सेना को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में वृद्धि, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के सैनिकों को पेंशन राशि में वृद्धि की गई। उन्होंने सभी सैनिकों को आश्वस्त किया कि आगामी समय में राज्य सरकार द्वारा सैनिकों के कल्याण के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम तथा योजनाएं संचालित की जाएंगी।