अब 12वीं के विद्यार्थियों को कृषि की पढ़ाई करने का मिलेगा अवसर, Ashok Gehlot ने दी ये स्वीकृति

 | 
ashok Gehlot

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अब प्रदेश के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कृषि संकाय खोले जाने को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने इस निर्णय की जानकारी दी है। 

उन्होंने इस संबंध में ट्वीट किया कि प्रदेश के 35 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कृषि संकाय खोले जाएंगे। 12वीं के विद्यार्थियों को कृषि की पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा। कृषि संकाय खोले जाने और प्रत्येक विद्यालय में 1-1 व्याख्याता कृषि का पद सृजित करने की स्वीकृति दी है।

बीकानेर जिले के 4, जयपुर, झुंझुनू व नागौर जिले के 3-3, अलवर, दौसा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, श्रीगंगानगर व टोंक जिले के 2-2 और बाड़मेर, बांसवाड़ा, भरतपुर, चित्तौडग़ढ़, चुरू, धौलपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, करौली एवं सीकर जिले के 1-1 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कृषि संकाय संचालित होंगे।

इस स्वीकृति से विज्ञान संकाय वाले 35 राज. उच्च माध्यमिक विद्यालय में कृषि संकाय संचालित होंगे। विद्यार्थियों को कृषि उद्यानिकी, कृषि वानिकी के क्षेत्र में अध्ययन का विकल्प मिलेगा। कृषि संकाय से पढऩे वाले विद्यार्थी अपने किसान परिवार को भी नई कृषि तकनीक के बारे में जानकारी दे सकेंगे।