Hair Care Tips: गंजेपन की समस्या से बचे रहने के लिए भूलकर भी ना करें इस चीज का सेवन !

 | 
aa

वर्तमान समय में देखा जाता है कि लोगों की लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव आ चुका है इस बदलाव की वजह से लोग लगातार गंजेपन की समस्या का शिकार होते जा रहे हैं। गंजेपन की समस्या के पीछे कई कारण सामने आ रहे हैं। गंजेपन की समस्या का मुख्य कारण बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानदान सबसे मुख्य कारण है। और वर्तमान समय में देखा जाता है कि लोग देर रात तक काम करना और लगातार लंबे समय तक फोन की स्क्रीन पर बने रहना या कंप्यूटर पर काम करना। ऐसे में यदि आप भी गंजेपन की समस्या से बचे रहना चाहता हूं तो आप भूलकर भी अपनी डाइट में सोडे का सेवन शामिल ना करें क्योंकि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग सोडे का सेवन करते हैं वह लोग गंजेपन की समस्या का जल्दी शिकार होते हैं। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से -

s
* गंजेपन की समस्या का कारण :

आपको बता दे की चीन की शिंहुआ यूनिवर्सिटी में एक बड़ा खुलासा हुआ है और इस शोध में बताया गया की खाने में बेकिंग सोडा का ज्यादा इस्तेमाल करने से पुरुषों में गंजेपन की समस्या बढ़ रही है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप अपनी लाइफ स्टाइल में थोड़ा सा बदलाव कर ले तो आप गंजेपन की समस्या से बचे रह सकते हैं।


* किन लोगों को होता है ज्यादा खतरा :

यूनिवर्सिटी में इस रिसर्च में बताया गया है कि पुरुषों में बाल झड़ने का खतरा 57% ज्यादा होता है। दरअसल आपको बता दें कि रिसर्च अगले 18 से 45 साल की उम्र के 1000 से भी ज्यादा स्वस्थ पुरुषों पर यह अध्ययन किया था और इसमें पाया गया कि ऐसे पुरुष जो दिन में कम से कम एक बार सोडा का सेवन करते हैं उन लोगों में बाल झड़ने का खतरा ज्यादा होता है यदि आप भी बहुत ज्यादा मात्रा में सोडे का सेवन करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। 

s
* सोडे का सेवन करने से होने वाले नुकसान :

रिसर्च में सामने आया है कि सोडे का सेवन आपकी हेल्प के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है बताया गया है कि जो पुरुष हफ्ते में एक बार भी सोने का सेवन करते हैं उन लोगों के बाल झड़ने की समस्या का खतरा 21% तक बढ़ जाता है और यदि कोई पुरुष सप्ताह में दो से चार बार सोडे का सेवन करता है तो उन लोगों को इस समस्या का खतरा 26% तक बढ़ जाता है. इन बातों को ध्यान में रखकर आप भी अंदाजा लगा सकते हैं कि सोडे का सेवन आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है।