Health Care Tips: किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स !

 | 
ss

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि आयुर्वेद को गुणों का खजाना माना जाता है क्योंकि कई बीमारियां ऐसी होती है जिन का इलाज एलोपैथी से भी नहीं हो पाता है उनका इलाज आयुर्वेद में बताए गए तरीकों से हो सकता है। आयुर्वेद के तरीकों में ना तो ज्यादा पैसे खर्च होते हैं और ना ही हमारे शरीर को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है हमारे शरीर के ऐसे कई खास अंग है जिनको हमेशा एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है इन्हीं अंगों में से एक होती है किडनी। किडनी का मुख्य काम हमारे शरीर में खून को साफ करना होता है क्योंकि हमारा शरीर खून के जरिए ही प्रतिक्रिया कर पाता है इसलिए यह ज्यादा तरल पदार्थ और रसायन तथा अपशिष्ट लेता है। हमारे शरीर में गुर्दे खून से इस अपशिष्ट को अलग कर देते हैं और बाथरूम के जरिए उसे बाहर निकाल देते हैं अगर हमारी किडनी यह काम ठीक तरह से नहीं करें तो हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती है। इसलिए किडनी को हमेशा स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनका आपको जरूर सेवन करना चाहिए ताकि आपकी कमी हमेशा स्वस्थ और हेल्दी बनी रहे। आइए जानते है विस्तार से -

ss
* पालक :

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हमारी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है।


* पत्ता गोभी :

पत्ता गोभी का सेवन भी हमारी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि पत्ता गोभी में पोटेशियम की मात्रा कम पाई जाती है लेकिन विटामिन की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारी किडनी को साफ रखने में कारगर होती है इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

sss
* हरी सब्जियां :

सभी हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि हरी सब्जियों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए जैसे पत्ता गोभी, सरसों, बंद गोभी, पालक ,शलगम ,सलाद आदि। 


* शिमला मिर्च :

शिमला मिर्च भी हमारी ट्रेनिंग के लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि शिमला मिर्च में पोटेशियम की मात्रा कम पाई जाती है लेकिन इसमें भी विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसलिए आपको अपनी डेली डाइट में शिमला मिर्च का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए ताकि आपकी किडनी साफ और स्वस्थ बनी रहे। 


* लहसुन और प्याज :

लहसुन और प्याज का सेवन भी हमारी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो हमारी किडनी को साफ रखने में मदद करते हैं।


* दही का करें सेवन :

दही में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे पेट के साथ-साथ हमारी किडनी को भी साफ और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।