Skin tips: अपनी त्वचा को फ्रेश और ग्लोइंग रखने के लिए अपनाएँ ये टिप्स

 | 
q

फ्रेश और ग्लोइंग स्किन पाना तो सभी चाहते हैं लेकिन सभी की यह चाहत पूरी नहीं होती। वहीं कई लोग स्किन रुखी और ड्राई होने को लेकर भी परेशान होते हैं। इसलिए आज हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनसे आपकी स्किन चमकदार और आकर्षक बन पाएगी।

जनरली स्किन ऑइली, ड्राई, सेंसिटिव होती हैं। इसलिए पहले आपकी स्किन का टाइप समझें। आपको अपने स्किन टाइप के हिसाब से ही उसे ट्रीट करना चाहिए।

अपनी स्किन को हमेशा फ्रेश रखने के लिए आपको हर दिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना जरूरी है। पानी हमारी स्किन को फ्रेश रखने के साथ ही चमकदार भी बनाता है।

q

आपको प्रोटीन वाली चीजों जैसे दाल, पनीर, मांस, अंडे आदि का सेवन करना चाहिए, जिससे आपकी स्किन में कसाव आएगा और आप फिट दिखेंगे।

आप अपने लिप्स को ब्राइट करने के लिए नारियल तेल को गर्म कर उसमें रसबैरी मिला सकते हैं। इसे लगाने से होंठ गुलाबी और मुलायम होते हैं।

यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आपको रोजाना नारियल पानी पीना चाहिए। इससे आपकी स्किन में निखार आता है।

t

आप स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को चमकदार और मुलायम बनाता है।

आपको चीनी का सेवन कम करना चाहिए ताकि आपके चेहरे पर उम्र बढ़ने के लक्षण जल्दी नजर ना आएं। क्योंकि चीनी के सेवन से चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं।

इन सब के अलावा आप आपकी स्किन को योग और एक्सरसाइज के जरिए भी ग्लोइंग बना सकते हैं। इससे आपकी बॉडी का फैट भी कम होता है और आप फिट होने लगते हैं।