UIDAI ने लिया आधार कार्ड अपडेट करने का बड़ा फैसला,नियम में मिली छूट

 | 
v

Aadhaar Card बनाने वाली संस्था UIDAI ने आधार कार्ड की डिटेल्स को अपडेट करने से लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। UIDAI लोगों को हर 10 साल में अपनी  बायोमीट्रिक डिटेल्स को अपडेट करने के लिए कह रहा है। हालांकि अभी यूआईडीएआई ने कहा है कि वह लोगों को अपनी स्वेच्छा से अपने बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। 

v

एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा है कि सरकार समय के साथ लोगों को अपने आधार कार्ड से जुड़े चेहरे और फिंगरप्रिंट स्कैन को अपडेट करने के लिए प्रेरित करेगी। 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कथित तौर पर इस नियम से छूट दी जाएगी। 

बता दें कि अभी पांच से 15 वर्ष की आयु के बच्चों को अपना बायोमेट्रिक्स अपडेट करना आवश्यक है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार नामांकन बच्चे की चेहरे की फोटो, माता-पिता या अभिभावक के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के आधार पर किया जाता है।

v

आधिकारिक सूत्रों का हवाला देते हुए, पीटीआई ने बताया कि यूआईडीएआई लोगों को 10 साल में एक बार स्वेच्छा से अपने बायोमेट्रिक्स और डेमोग्राफिक डेटा को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह लोगों को समय के साथ अपने आधार को अपडेट करने के लिए प्रेरित कर सकता है।