Fixed Deposit: वरिष्ठ नागरिकों को ये बैंक FD पर दे रहे हैं 9 से 9.50 फीसदी तक ब्याज, जानिए डिटेल्स

 | 
A

वरिष्ठ नागरिक एफडी: अगर आप एफडी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो कई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9% से 9.50% तक ब्याज दे रहे हैं।


सीनियर सिटीजन के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर तगड़ा ब्याज दिया जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद एफडी की ब्याज दरों में इजाफा हुआ है। देश के प्रमुख बैंक आम नागरिकों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3.50 फीसदी से लेकर 8 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं.

हालांकि कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक भी हैं, जो वरिष्ठ नागरिकों और आम नागरिकों को 9% और 9.50% ब्याज दे रहे हैं। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक 700 दिनों की अवधि पर 9 प्रतिशत का उच्च ब्याज दे रहा है, जबकि आम नागरिकों के लिए इस अवधि पर 8.25 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस की बात करें तो यह 1001 दिनों की अवधि पर आम लोगों को 9% और वरिष्ठ नागरिकों को 9.50% ब्याज दे रहा है। जबकि सीनियर सिटीजन को 501 दिन की टेन्योर पर 9.25 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. हालांकि, इन बैंकों में निवेश करने से पहले आपको पैसे के जोखिम और सुरक्षा के बारे में जांच करनी चाहिए और उसके बाद ही कोई फैसला लेना चाहिए।