Assembly Election-2022 : देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, जानें कब किस राज्य में होगा मतदान, 10 मार्च को आएंगे परिणाम

 | 
Rajasthan Assembly by-election-2021: फोटो पहचान पत्र नहीं होने पर मतदाता इन 11 दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर कर सकेंगे मतदान

इंटरनेट डेस्क। चुनाव आयोग की ओर से आज देश के पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर) में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। देश के इन राज्यों में 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश से होगी। यूपी में पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा। जबकि चुनावों के परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

election commission

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने आज इस बात की घोषणा कर दी है। यूपी में पहले चरण मतदान 10 फरवरी, दूसरे का 14 फरवरी, तीसरे का 20 फरवरी, चौथे का 23 फरवरी, पांचवें का 27 फरवरी, छठे का 3 मार्च और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को करवाया जाएगा। जबकि पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी और मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को विधानसभा चुनाव होंगे। 

देश के इन पांच राज्यों की 690 विधानसभाओं के लिए होने वाले चुनाव में 18.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। चुनाव के लिए कोरोना  प्रोटकॉल लागू किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक रोड यात्रा, पदयात्रा, बाइक रैली, साइकिल यात्रा और फिजिकल रैली पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इस दौरान राजनीतिक दल डिजिटल और वर्चुअल तरीकों से प्रचार कर सकती हैं। वहीं डोर टू डोर कैंपेन के दौरान भी केवल पांच लोग ही प्रचार कर सकेंगे।