Vastu Tips : आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए घर में जरूर लगाएं जोड़े में यह चमत्कारी पौधा !

 | 
िु

आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई तरह के पेड़ पौधे लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में ऐसे कई पेड़ पौधे के बारे में बताया गया है जिनको घर में नहीं लगाना चाहिए लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी है जिन्हें घर में लगाने से घर में सुख समृद्धि और धन वैभव की प्राप्ति होती है इन्हीं में से एक पौधा है मोरपंखी पौधा इसे घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है कहा जाता है कि यदि इस पौधे को सही दिशा में लगा लिया जाए तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और कई फायदे मिलते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इस पौधे को लगाने का सही तरीका और इसके लाभ -

ि
* मोरपंखी पौधे को लगाने का सही तरीका :

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि मोरपंखी पौधे को हमेशा जोड़े में ही लगाना चाहिए भूलकर भी अकेला पौधा लगाने की गलती ना करें इस पौधे को घर में लगाने से पति-पत्नी के बीच दूरियां कम होती है और रिश्तो में मिठास बनी रहती है।

ि

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार मोरपंखी पौधे को घर के मुख्य द्वार पर लगाने से लाभ होते हैं इसको मुख्य द्वार पर लगाने से घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है और व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं से भी राहत मिलती है।

ि

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मोरपंखी पौधे को हमेशा उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना गया है। इस पौधे को हमेशा ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां पर इसे धूप मिल सके कहा जाता है कि इस पौधे का विकास तभी सही ढंग से हो पाता है।

ि
* मोरपंखी पौधे को घर में लगाने से मिलने वाले फायदे :

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि मोरपंखी पौधे को घर में लगाने से तनाव की स्थिति पैदा नहीं होती है और परिवार के सदस्यों में हमेशा सहयोग की भावना और एकता बनी रहती है। घर के सदस्यों में मनमुटाव खत्म होने लगता है। 

ि

2. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि मोरपंखी पौधे को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और इतना ही नहीं इस पौधे को घर में लगाने से परिवार के सदस्यों की बुद्धि में भी विकास होता। व्यक्ति का मन काम के प्रति एकाग्र होने लगता है और घर के बच्चों का दिमाग भी तेज होने लगता है और उनका पढ़ाई में अच्छी तरह से मन लगता है इसलिए इस पौधे को विद्या के पौधे के नाम से भी जाना जाता है।

ि

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर के प्रवेश द्वार पर इस पौधे को लगाने से घर में प्रवेश करने वाली बुरी शक्तियां खत्म हो जाती है क्योंकि इस पौधे के प्रभाव से घर के अंदर बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती है। इस पौधे को घर में लगाने से आर्थिक समस्याएं भी दूर होती है और घर में सुख समृद्धि का विकास होता