Global Surya Namaskar: विश्वभर के करोड़ों लोग 'मकर संक्रांति' पर करेंगे सूर्य नमस्कार

 | 
Global Surya Namaskar

पूरा विश्व कल 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाएगा। इस पर्व पर सूर्य नमस्कार का काफी महत्त्व माना जाता हैं। इस बार जापान में सबसे पहले सूर्य नमस्कार शुरु होगा और फिर यह भारत समेत विश्व के अन्य देशों में सुबह 7 बजे से आरंभ हो जायेगा। विश्वभर में एक करोड़ से अधिक लोगों के इस मुहिम में जुड़ने की उम्मीद है। यह जानकारी भारत सरकार के केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने दी है। उन्होंने करोड़ों लोगों के पंजीकरण होने की बात कही है। 

Union Ayush Minister Sarbananda Sonowal

उन्होंने कहा कि मकर संक्राति पर सूर्य नमस्कार में शामिल होने के लिए विश्वभर के करोड़ों लोगों में उत्साह है। वही, केंद्रीय आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने जानकारी देते हुए बताया कि सूर्य नमस्कार के जरिए आठ आसन होते है, जिनमें से हर एक आसन सांस लेने के साथ आरंभ होता है। जोकि एक योग हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक करीब 30 से 40 लाख लोगों ने पंजीकरण करा दिया है। मंत्रालय की वेबसाइट पर वैज्ञानिक तौर पर डिजाइन पूरा प्रोग्राम हैं। 

Global Surya Namaskar

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा आगामी मकर संक्रांति को 'वैश्विक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम' के लिए आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत आयुष मंत्रालय पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा मौजूदा समय में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए 14 जनवरी को सूर्य नमस्कार कार्यक्रम प्रासंगिक है।