Hair fall Problem: बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए पिए ये हेल्दी ड्रिंक्स, भूलकर भी ना करें कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन !

 | 
aaa

हर कोई चाहता है कि उसके बाल मजबूत और स्वस्थ रहे। कुछ हद तक हमारे बालों की गुणवत्ता हमारे जेनेटिक्स पर भी निर्भर करती है लेकिन अगर आप अपने बालों की उचित देखभाल करते हैं तो आप अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं। यदि बात बालों की उचित देखभाल की की जाए तो हमारे दिमाग में सबसे पहले आने वाली चीजें हैं तेल शैंपू और दवाएं जिसमें कई तरह के केमिकल भी मिले हुए होते हैं इसके अलावा आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी शामिल कर लेते हैं जिसकी वजह से हमारे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

s

हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि मीठी चाय और कॉफी तथा कोला और एनर्जी ड्रिंक्स हमारे बालों के झड़ने का कारण बनती है शोधकर्ताओं ने बताया है कि हर हफ्ते यदि कोई व्यक्ति इन ड्रिंक्स में से  किसी का भी 1 से 3 लीटर के बीच सेवन करता है तो उस व्यक्ति के बाल झड़ने की संभावना ज्यादा बढ़ जाते हैं। हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि बालों के अच्छे विकास के लिए हेयर फॉलिकल सेल्स को स्वस्थ रखने और एक अच्छी डाइट लेने की जरूरत होती है आपको अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है आज के इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जिनका सेवन करने से आपको अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलेगी। आइए जानते है -


* आंवले का जूस :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि आंवला एक सुपरफूड होता है और इसका सेवन हमारी सेहत के साथ साथ बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवले में पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं और हमारे बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में कारगर होते हैं।

ss
* पालक का जूस :

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए पालक का जूस भी बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि पालक में आयरन और बायोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह दोनों ही पोषक तत्व हमारे बालों के रोम सहित टिशू को ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा देने में कारगर होते है। जो हेल्दी बालों के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है


* गाजर का जूस :

गाजर का जूस का सेवन हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि गाजर में विटामिन ए विटामिन बी और विटामिन ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं इस में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और हमारे बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने में कारगर होते हैं।