Rajasthan: किसानों के हित में ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

 | 
b

जयपुर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह ने गुरुवार को राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम की योजनाओं तथा गतिविधियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में अक्षय ऊर्जा से सम्बन्धित सभी परियोजनाओं को तेजी से पूर्ण करने एवं किसानों के हित मेें कुसुम योजना के लक्ष्य पूर्ण करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए।

बैठक में समीक्षा उपरान्त ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह द्वारा निगम अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि अक्षय ऊर्जा के सोलर पार्कों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाए साथ ही किसानों के हित में बंजर भूमि कुसुम घटक-ए में आंवटित 722 मेगावाट परियोजनाओं की पूर्ति हेतु जिलेवार कार्य योजना बनाकर गति प्रदान की जावें साथ ही योजना के अगले चरण को भी प्रारम्भ करने की प्लानिंग करने निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री द्वारा प्रदेश में सोलर रूफटॉप को बढावा देने तथा ऊर्जा संरक्षण एवं ऊर्जा दक्षता के महत्व को आमजन तक प्रचारित किए जाने हेतु कार्यवाही के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में निगम के अध्यक्ष टी.रविकान्त, द्वारा निगम की अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान 17040 मेगावाट क्षमता के साथ अक्षय ऊर्जा स्थापना में देश में प्रथम स्थान पर आ गया है।