Rajasthan: वर्तमान युग में शिक्षा की आधुनिक तकनीक विकसित होने के कारण शिक्षा का सरलीकरण हो रहा है: जाहिदा खान

 | 
jahida khan

जयपुर। शिक्षित बालिका समाज के दो परिवारों के लिए ही नहीं वरन् दो पीढिय़ों के विकास में सहायक होती है।  शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान ने गुरुवार को भरतपुुर के स्थानीय टेक्नोलॉजी पार्क में आयोजित कालीबाई भील मेधावी स्कूटी योजना एवं इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना के तहत मेधावी छात्राओं को स्कूटी वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए ये बात कही। 

जाहिदा खान ने इस दौरान कहा कि वर्तमान युग में शिक्षा की आधुनिक तकनीक विकसित होने के कारण शिक्षा का सरलीकरण हो रहा है। उन्होंने बालिकाओं से एकेडमिक शिक्षा के साथ ही व्यवसायिक शिक्षा से जोडक़र आर्थिक संबल प्रदान करने के राज्य सरकार के प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजना संचालित की जा रही हैं।

उन्होंने बालिकाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे पूरे मनोयोग से शिक्षा ग्रहण कर समाज में अपनी पहचान कायम करें।  उन्होंने कहा कि उनका पूरा परिवार शिक्षा को बढ़ावा देने में अग्रणी रहा है। उन्होंने अपने दादा का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके दादा यासीन खान ने नूहू कस्बे में माध्यमिक विद्यालय संचालित किया जिसे उनके वालिद तैयब हुसैन ने महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय  की ऊंचाईयों तक पहुंचाया जिससे मेवात क्षेत्र में शिक्षा के स्तर में बढ़ोत्तरी हुई।