Relationship tips: पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए अपनाएँ ये टिप्स

 | 
e

जिदंगी भर साथ निभाने का वादा करने के बावजूद कई बार पति-पत्नी में झगड़े होते हैं और तलाक की नौबत आ जाती है। रोजमर्रा के छोटे-छोटे झगड़े, मनमुटाव धीरे-धीरे रिश्ते को कमजोर करते हैं। हैप्पी मैरीड लाइफ के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। चलिए जानते है पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के टिप्स। 

दोस्त बनने की कोशिश करें
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पति-पत्नी को एक दूसरे का दोस्त बनने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि कई बार हम परिवार से ज्यादा दोस्तों से बातें शेयर करने में सहज महसूस करते हैं। वहीं पत्नी को भी पति को स्पेस देने की कोशिश करनी चाहिए।। ध्यान रखें जब भी साथ में क्वालिटी टाइम स्पेंड करें, फोन का इस्तेमाल कम करें।

q

बातों को न छुपाएं
कई बार हम जाने अनजाने रिश्तों में बातों को छुपाना शुरू कर देते हैं। इस आदत की वजह से रिश्ता कमजोर होना शुरू हो जाता है। कई बार पार्टनर को ऐसी किसी बात का अचानक से पता लगने पर  उनका बरोसा टूटता है और रिश्ते में दरार आने लगती है। ऐसे में कोशिश करें कि पार्टनर से कोई बात न छिपाएं, साथ ही परिवार और रिश्तों को समय दें।

g

एक-दूसरे का सम्मान करें
किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे और एक-दूसरे के सम्मान पर टिकी होती है, क्योंकि अगर रिश्ते में सम्मान नहीं होता, तो रिश्ता चलना काफी मुश्किल हो जाता है। पति-पत्नी के खुशहाल रिश्ते की पहली शर्त ही एक दूसरे की इज्जत करना होती है। कई बार मनमुटाव की स्थिति भी बनती है। ऐसे में भी रिश्ते में सम्मान  बनाए रखना जरूरी होता है, क्योंकि समय के साथ रिश्ते से मनमुटाव तो ठीक हो जाता है, लेकिन उस दौरान की गई बातचीत का तरीका पूरी जिदंगी रिश्ते में कड़वाहट घोल सकता है।