Skin Care Tips: कियारा आडवाणी जैसा बेदाग चेहरा पाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान !

 | 
aa

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बढ़ती उम्र का प्रभाव हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगता है जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है हमारे चेहरे में बदलाव आना शुरू हो जाते हैं और हमारे चेहरे का ग्लो कम होने लगता है तथा चेहरे पर दाग धब्बे और दाने के साथ-साथ झुर्रियों और एक्ने की समस्या भी होना शुरू हो जाती है की वजह से हमारी पूरी खूबसूरती खराब होने लगती है इसके पीछे उम्र बढ़ने के अलावा भी और भी कई कारण हो सकता है इन समस्याओं के पीछे ज्यादातर हमारी खुद की बुरी आदतें जिम्मेदार होती है इसलिए आपको अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन बातों के बारे में विस्तार से -

s
* ब्यूटी एक्सपर्ट बताते हैं कि जब हम घर से बाहर आते हैं तो हमारे चेहरे पर धूल मिट्टी और धूप के साथ-साथ प्रदूषण का भी प्रभाव साफ दिखाई देने लगता है इसकी वजह से हमारी त्वचा को मिलने वाली ऑक्सीजन पर प्रभाव पड़ने लगता है अपने देखा होगा की कुछ लोगों को घर आकर चेहरा धोने की आदत नहीं होती है इसलिए इस बात को जरूर ध्यान रखें कि अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए नियमित रूप से उसकी सफाई करना बहुत जरूरी होता है।


* त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है हेल्थ एक्सपर्ट और ब्यूटी एक्सपर्ट दोनों ही बताते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए आप को नियमित रूप से रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है। क्या की नींद कम लेने की वजह से आपके चेहरे पर फाइनलाइन और डार्क सर्कल्स की समस्या नजर आने लगती है।

s
* आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को मीठा खाने का बहुत ज्यादा शौक होता है अगर आपको भी मीठा खाने का ज्यादा शौक है तो अपनी इस आदत को आज से ही कम करें क्योंकि शुगर हमारी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होता है यदि आप चीनी का सेवन नहीं करते हैं तो आप तो चा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से बचे रह सकते हैं।


* ब्यूटी एक्सपर्ट बताते हैं कि जो लोग हद से ज्यादा बीड़ी सिगरेट और तंबाकू का सेवन करते हैं उन लोगों की त्वचा पर इसका बुरा प्रभाव देखने को मिलता है। यदि आप अपनी तंबाकू के सेवन की इस आदत को छोड़ देते हैं तो आपकी त्वचा के ड्राइनेस और झुर्रियां की समस्या कम होने लगती है।