Travel Tips: टोंगा की खूबसूरती देख आप भी हो जाएंगे दीवाने, यहां पर सबसे पहले मनाया जाता है नया साल !

 | 
ss

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि नए साल के स्वागत की तैयारियां पूरी दुनिया में की जाती है नए साल का जश्न 31 दिसंबर की रात से ही मनाना शुरू कर दिया जाता है सभी लोग अपने अपने तरीकों से नए साल के आने का जश्न मनाते हैं। अधिकतर लोगों का यही कहना है कि नए साल का सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में स्वागत किया जाता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि नया साल सबसे पहले टोंगा में मनाया जाता है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से -

dd
* आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि नए साल का स्वागत सबसे पहले टोला में किया जाता है। ओशिआनिया क्षेत्र के लोग नए साल का स्वागत सबसे पहले करता है। नए साल का स्वागत सबसे पहले करने वाले देशों की लिस्ट में टोंगा, समोआ और किरिबाटी देश शामिल है। 


* अगर भारतीय देश के समय की तुलना टोंगा के टाइम से की जाए तो आपको बता दें कि टोंगा का टाइम भारत से 7:30 घंटे आगे चलता है या नहीं जब भारत देश में 31 दिसंबर को 4.30 बज रहे होते हैं उसमें टोंगा देश में नए साल यानी 1 जनवरी की सुबह हो चुकी होती है। इसी अनुसार नए साल का स्वागत सबसे पहले टोंगा में किया जाता है।


* इस स्थिति को देखते हुए कहा जाता है कि यहां पर नए साल का जश्न में सबसे पहले मनाया जाता है कहा जाता है कि भारतीय समय के अनुसार 31 दिसंबर की शाम 3:30 बजे समोआ और क्रिसमस आइलैंड/किरीबैती देशों में नया साल शुरू हो चुका होता है।

dd
* अगर बात एशियाई देशों की की जाए तो जापान और दक्षिण कोरिया में सबसे पहले नए साल का जश्न मनाया जाता है। बताया जाता है कि जापान और दक्षिण कोरिया में 31 दिसंबर की रात 8:30 बजे नया साल शुरू हो जाता है कहने का मतलब यह है कि जब भारत देश में रात के 8:30 बज रहे होते हैं उसमें इन देशों में नए साल यानी 1 जनवरी की शुरुआत हो चुकी होती है। यह पर उस समय सुबह हो चुकी होती है।