How to clean gas burner: मिनटों में गैस बर्नर को शीशे की तरह चमकाएं, कालापन और जमी हुई मैल दूर हो जाएगी..

गैस बर्नर की सफाई कैसे करें: गैस बर्नर जल्दी चिकना और काला हो जाता है
 | 
cc

गैस बर्नर की सफाई: हर किसी की रसोई में गैस होती है। रसोई में अक्सर गैस का इस्तेमाल होता है। गैस की ठीक से सफाई न करने के कारण बर्नर खराब और चिपचिपा हो जाता है। जब बर्नर खराब हो जाता है तो गैस की आंच कम हो जाती है और खाना पकाने में समय लगता है। इस प्रकार, यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो गैस बर्नर मिनटों में साफ हो जाएगा। गैस बर्नर पर मसाले, तेल और अन्य चीजें गिरने से बर्नर चिपचिपा हो जाता है। तो आप भी इस तरह से इसे मिनटों में साफ कर सकते हैं।

cc

सामग्री
आधा चम्मच गर्म पानी
 
आधा चम्मच नींबू का रस

इनो का एक पैकेट

एक चम्मच तरल

एक पुराना टूथब्रश

इस तरह प्रयोग करें
आमतौर पर हम इनो का इस्तेमाल एसिडिटी दूर करने के लिए करते हैं। इनो का इस्तेमाल इडली और ढोकला बनाने में किया जाता है. तो आपको बता दें कि अगर आप बर्नर को इनो से साफ करते हैं तो वह मिनटों में साफ हो जाता है। इनो घर की कई छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर करने का काम करता है।

गैस बर्नर को मिनटों में साफ करने के लिए एक कटोरी गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे ठीक से मिला लें। फिर ऊपर बताई गई सभी सामग्री को ठीक से मिला लें। - अब इसमें गैस का बर्नर रखें और 15 मिनट के लिए रख दें. फिर बर्नर को पानी से निकाल दें। अब इस बर्नर को साफ कपड़े से पोंछ लें।

cc

इस प्रक्रिया के बाद बीच के सभी छिद्रों को सेप्टिपिन की सहायता से साफ कर लें। ऐसा करने से बर्नर पूरी तरह से साफ हो जाएगा और गैस की खपत कम होगी। गैस बर्नर खराब होने के कारण गैस अधिक खर्च होती है और बोतल जल्दी खाली हो जाती है। इसलिए गंदे और चिकने बर्नर को साफ करना बहुत जरूरी है। अक्सर बर्नर से निकलने वाली गैस के कारण भी बदबू आती है। इसके लिए हर 15 दिन में गैस बर्नर की सफाई करना बेहद जरूरी है।

Image credit: Social media