Sirohi: भ्रूण लिंग परीक्षण में लिप्त चिकित्सक और दलाल गिरफ्तार

 | 
crime

जयपुर। राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने सिरोही में भ्रूण लिंग परीक्षण के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए एक चिकित्सक और दलाल को गिरफ्तार किया है।  अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम अरूणा राजोरिया ने इस बात की जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत सोमवार को संजीवनी हॉस्पीटल, सिरोही पर डिकॉय कार्यवाही करते हुए अवैध भ्रूण लिंग परीक्षण करते हुए पाए जाने पर आरोपी चिकित्सक डॉ. संजीव जैन निवासी सिरोही एवं दलाल कृष्णा कुमारी निवासी उदयपुर को गिरफ्तार किया गया हैं। प्रकोष्ठ ने काम में ली गई सोनोग्राफी मशीन एवं सोनोग्राफी रिकॉर्ड भी जब्त किया है। 

अरूणा राजोरिया ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि संजीवनी हॉस्पीटल, सिरोही पर अवैध भ्रूण लिंग परीक्षण का कार्य किया जा रहा है। सूचना के पुष्टिकरण के बाद डिकॉय दल गठित किया गया। दल ने डिकॉय गर्भवती महिला को सहयोगी के साथ संजीवनी हॉस्पीटल, सिरोही पर भेजा गया। चिकित्सक संजीव जैन एवं दलाल कृष्णा कुमारी के मार्फत डिकॉय गर्भवती महिला से भ्रूण लिंग परीक्षण के नाम पर 45000 रुपए मांगे।

इसके बाद गर्भवती महिला के साथ गई सहयोगी ने दलाल कृष्णा कुमारी को 45 हजार की राशि दी। चिकित्सक संजीव जैन द्वारा डिकॉय गर्भवती महिला की सोनोग्राफी कर भ्रूण लिंग के बारे में जानकारी दी। इशारा मिलते ही पीबीआई थाने की टीम ने भ्रूण लिंग परीक्षण करते चिकित्सक संजीव जैन एवं दलाल को मौके पर ही गिरफ्तार किया गया।