Hair Care Tips: बालों के सफेद होने की और झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए घर पर बने इस तेल का करें इस्तेमाल !

 | 
sss

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि एक निश्चित उम्र के बाद हमारे बाल धीरे धीरे सफेद और झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है लेकिन वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से समय से पहले ही लोगों को बालों से जुड़ी इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है अगर आप भी कम उम्र में ही इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए नारियल तेल और नीम से जुड़े कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिसको अपनाने से आपके बाल पहले की तरह काले और मजबूत होने लगेंगे आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस घरेलू नुस्खे के बारे में उसके के बारे में विस्तार से -

s
1. इस तरह करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए नारियल तेल और नीम के पत्तों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले दिन के ताजे पत्तों को धोकर अच्छी तरह छुपा ले उसके बाद नारियल तेल में उन पत्तों को उबालकर अच्छी तरह पकाएं। इसके बाद उस तेल को छान लें और उसे अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं। इस उपाय को आप सप्ताह में दो से तीन बार अपना सकते हैं और कुछ ही दिनों में फर्क देख सकते हैं। 


2. नारियल तेल और नीम के पत्तों से मिलने वाले फायदे :

s
* बालों के झड़ने की समस्या होगी दूर :

यदि आप अपने बालों में नारियल तेल और नीम के पत्तों का घोल इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बालों की जड़ों में जाकर उन्हें गहरा से पोषण देता है जिससे आपके बाल पहले से ज्यादा मजबूत और घने होने लगते हैं और साथ ही आपके बालों का सफेद होना भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।


* डैंड्रफ दूर करने के लिए :

सर्दी के मौसम में देखा जाता है कि बालों में डैंड्रफ की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में आप अपने बालों में नारियल तेल और नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। इन दोनों चीजों के मिश्रण से तैयार किया गया तेल एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो हमारी खोपड़ी में जमने वाली गंदगी और नानी को दूर करता है इससे आपको बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या दूर होने लगती है।

 
* खोपड़ी का इंफेक्शन होगा दूर :

जिन लोगों को अपनी खोपड़ी में इंफेक्शन की समस्या रहती है उनके लिए यह तेल रामबाण उपाय माना जाता है क्योंकि नारियल तेल और नीम के पत्तों से बना यह खास तेल सिर में होने वाले इन्फेक्शन को खत्म करने और ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है इसका इस्तेमाल करने से आपकी खोपड़ी में होने वाली जलन की समस्या भी दूर होती है।