Travel Tips: सर्दी के मौसम में ट्रैवल करते समय इस तरह रखे खुद का ध्यान !

 | 
aaa

अधिकतर लोग घूमने के लिए सर्दियों के मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं। क्या चीज सर्दियों के मौसम में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। सर्दी के मौसम में लोग हसीन वादियों में आनंद लेने के लिए घूमने का प्लान बनाते हैं। इस मौसम में बर्फीली जगह पर खूबसूरत नजारों को देखते हुए चाय की चुस्कियां लेने का अपना अलग ही मजा होता है। लेकिन इन बर्फीली वादियों में घूमना आपकी सेहत पर भी भारी पड़ सकता है अगर आप भी सर्दियों के मौसम में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो खुद की सेहत का ध्यान रखने के लिए इन बातो का रखें ध्यान। आइए जानते है विस्तार से -


* पीने के लिए गर्म पानी का करें उपयोग :

ss

सर्दी के मौसम में ट्रैवलिंग करते समय अपने साथ हॉट वाटर बोतल जरूर तेरी करें। इस मौसम में ट्रैवलिंग करते समय ठंडा पानी पीने से बचें। वरना इस सर्दी के मौसम में आपको सर्दी और गले में खराश की समस्या हो सकती है।


* जरूर कैरी करें थर्मल :

सर्दी के मौसम में ट्रैवलिंग का प्लान बनाते समय अपने साथ थर्मल जरूर कैरी करना चाहिए। रनिंग करते समय अपने साथ कम से कम 2 से 3 जोड़ी थर्मल जरूर देखें। इसके अलावा आप पफर जैकेट और वूलन कपड़े रखना ना भूले। ये आपको ट्रेवलिंग के दौरान ठंड से बचाने में मदद करते है। 


 * कानों और सिर को रखें ढक कर रखें :

sss

आपने देखा होगा की ज्यादातर लोग बर्फिली वार्दियों में घूमने के दौरान अपने सिर और कानों को ढकने में लापरवाही करते है। लेकिन आपकी ये लापरवाही आपके लिए स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का कारण बन सकती है इसलिए ट्रेवलिंग के दौरान कैप जरूर पहनें।


* वाटरप्रूफ शूज करें कैरी :

आपने देखा होगा की बर्फिली वादियों में जूते बहुत ही जल्दी गीले हो जाते हैं. जिसकी वजह से आप बीमार भी हो सकते है। इसलिए सर्दियों के मौसम में ट्रेवलिंग के दौरान आप अपने साथ वाटरप्रूफ शूज जरूर कैरी करें।