Rajasthan: जनप्रतिनिधि कल्याणकारी योजनाओं के पात्र लोगों को लाभांवित कराने में महती भूमिका निभाए: टीकाराम जूली

 | 
j

जयपुर। जनप्रतिनिधि कल्याणकारी योजनाओं के पात्र लोगों को लाभांवित कराने में महती भूमिका निभाए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने बात गुरुवार को अलवर जिले की उमरैण पंचायत समिति के सभागार में साधारण सभा की बैठक में कही।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पेयजल समस्या का स्थाई समाधान होने तक पेयजल टैंकर की वैकल्पिक व्यवस्था जारी रखे। पेयजल का वितरण समुचित मात्रा में एकरूपता के साथ करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता को निर्देश दिए कि पेयजल की जो योजनाएं स्वीकृत है उनके टैंडर लगाकर शीघ्र पूर्ण करावे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन के काम प्राथमिकता के साथ करें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

    उन्होंने सरपंच एवं पंचायत समिति सदस्यों से कहा कि वर्षा जल की एक-एक बूंद को संजोना जरूरी है। मनरेगा के माध्यम से परम्परागत जल स्त्रोतों का पुनरूद्धार करावे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि आमजन को भी पानी का उपयोग मितव्यता के साथ करने के लिए प्रेरित करें।

    उन्होंने तहसीलदार को निर्देशित किया कि किसानों की राजस्व रिकॉर्ड से संबंधित समस्याओं का त्वरित निस्तारण करावे। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी सूरत में सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़े। परिवेदना आने पर परिवादी का काम प्राथमिकता से करें। यदि प्रक्रिया में समय लगे तो परिवादी को समय सीमा बताए काम होने पर उसे सूचित करें।