Record: टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले शमी एकमात्र भारतीय गेंदबाज, आस-पास भी नहीं कोई

 | 
shami with bumrah

क्रिकेट की दुनिया में आये दिन एक नया रिकॉर्ड स्थापित होता हैं। पिछले दिनों साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज के दौरान ही भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट का आंकड़ा छुआ था। इसी के साथ वे ऐसा करने वाले 11वे भारतीय गेंबाज बन गए। वही शमी सबसे कम टेस्ट खेलकर 200 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं। बता दे शमी ने महज 55 टेस्ट खेलकर 200 विकेट लेने का कारनामा किया हैं। 

shami

सबसे कम टेस्ट खेलकर 200 विकेट हासिल करने वाले भारतीयों की लिस्ट में टॉप पर ऑफ स्पिनर आर अश्विन का नाम दर्ज हैं। जिन्होंने महज 37 टेस्ट खेलकर यह उपलब्धि हासिल की हैं। इन सब के अलावा शमी के नाम एक ऐसा भी रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसके आस-पास कोई अन्य भारतीय नहीं हैं। 

सबसे कम गेंदें फेंककर 200 विकेट 

शमी के नाम टेस्ट क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड हैं, जिसे कोई अन्य भारतीय अपने नाम दर्ज नहीं कर पाया हैं। दरअसल, शमी टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंद फेंककर 200 विकेट लेने के मामले में अन्य सभी से आगे निकल गए। उन्होंने 200 विकेट के लिए 9896 गेंदें फेंकी। उनका स्ट्राइक रेट भी बेहतर रहा है। 

ishant with shami

दस हजार से कम गेंदे फेंककर 200 टेस्ट विकेट लेने के मामले में शमी टॉप पर हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर अश्विन और तीसरे नंबर पर पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान और चौथे नंबर पर इशांत शर्मा का नाम दर्ज हैं। आर अश्विन ने 200 टेस्ट विकेट के लिए 10248 गेंदें फेंकी हैं।