Health Care Tips: ज्यादा चाय पीने से हो सकते हैं कई नुकसान, इस तरह करें चाय की आदत को कंट्रोल !

 | 
sss

आपने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग चाय कॉफी पीना बहुत पसंद करते हैं। और इस मौसम में कुछ लोग तो बार -बार चाय कॉफी पीने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में चाय कॉफी पीना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है ऐसा इसलिए क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। जिससे हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और इतना ही नहीं ज्यादा मात्रा में चाय कॉफी पीने से नींद से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है ऐसे मैं आपको अपनी चाय पीने की आदत को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप अपनी चाय पीने की आदत को किस तरह से कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं -

ss
* चाय या कॉफी को धीरे-धीरे को कम करें :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि चाय और कॉफी पीने की आदत को एकदम से कम नहीं किया जा सकता है आप अपनी इस आदत को धीरे धीरे कम कर सकते हैं अगर आप पूरे दिन भर में 4 से 5 कप कॉफी का सेवन करते हैं तो अब आपको धीरे-धीरे 3qp ही पीना चाहिए और ऐसा करते करते हैं धीरे-धीरे आपको बिल्कुल बंद कर देना चाहिए। 


* दूध पीने की डाले आदत :

सर्दियों के मौसम में आपको चाय कॉफी की जगह घर पर हल्दी वाला दूध पीने की आदत डालनी चाहिए क्योंकि यह दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने और अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं हल्दी वाला दूध पीने से हमारे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

ss
* नींबू और अदरक वाली चाय का करें सेवन :

सर्दी के मौसम में आपको चाय या कॉफी की क्रेविन होने लगे तो आपको गर्म पानी में अदरक डालकर अच्छी तरह उबालकर और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए इस चाय का सेवन करने से आपको सर्दी खांसी की समस्याओं से राहत मिलती है और आपकी बातों से जुड़ी समस्याएं भी दूर होने लगती है। 


* हेल्दी विकल्प का करें चयन :

सर्दियों के मौसम में आपको चाय कॉफी की जगह ऐसे ड्रिंक का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर के लिए हेल्दी हो। ऐसे में आप चाय कॉफी की जगह ग्रीन टी, और लेमनग्रास टी चाय का सेवन कर सकते हैं। यह सभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद रहती हैं।